एडवांस्ड सर्च

सर्दियों में जरूर खाएं आंवला, होते हैं कई फायदे

सूपरफूड कहा जाने वाला आंवला सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं सर्दियों में आंवले का सेवन शरीर के लिए कितना जरूरी है.  

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 29 December 2018
सर्दियों में जरूर खाएं आंवला, होते हैं कई फायदे आंवले के फायदे

आंवला एक ऐसा सूपर फूड है, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद  होता है. आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन-सी, आयरन, और कैल्शियम पाया जाता है. आंवले की खास बात ये है कि इसको कई तरह से खाया जा सकता है. कुछ लोग आंवले का मुरब्बा खाते हैं, तो वहीं कुछ लोग आंवले का जूस, चटनी या अचार बनाकर अपनी पंसद अनुसार सेवन करते हैं. सर्दियों में गुड़ के साथ आंवले का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और कई बीमारियों से बचाव भी होता है.

ये हैं आंवले के फायदे-

1. इम्यूनिटी मजबूत करता है- आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. ये शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत करने में मदद करता है.

2. दिल के लिए फायदेमंद- आंवले में पाया जाने वाला विटामिन- सी दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. जो लोग बेड कोलेस्ट्रोल की समस्या से जूझ रहे हैं, उनको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए.

3. स्किन को खूबसूरत बनाए- स्किन की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए विटामिन सी की अहम भूमिका होती है. विटामिन सी के सेवन से स्किन टाइट रहती हैं. जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती हैं. स्किन में ग्लो बना रहता है. इसके लिए आप चाहें तो दही में आंवले का पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

4. सूजन कम करता है-  शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दिल, स्किन के साथ शरीर की इम्यूनिटी पर भी बुरा असर डालते हैं. दरअसल, फ्री रेडिकल्स शरीर की सूजन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं, जो कई सारी बीमारियों को जन्म देने का काम करती है. लेकिन आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रलाइज कर शरीर की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay