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नाश्ते में 'एंटी एजिंग फूड' खाने से थम जाएगी बढ़ती उम्र

अगर आप स्वस्थ खानपान की आदतें अपनाते हैं तो उसका प्रभाव आपकी त्वचा और चेहरे पर साफ नजर आता है. इसलिए 'एंटी एजिंग फूड' को बनाएं अपना साथी ताकि आपकी सुंदरता बाहरी नहीं अंदरूनी रूप से भी झलके.

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aajtak.in
वन्‍दना यादव नई दिल्ली, 16 March 2016
नाश्ते में 'एंटी एजिंग फूड' खाने से थम जाएगी बढ़ती उम्र त्वचा को जवां बनाएं रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी

बढ़ती उम्र को रोकने और त्वचा का ख्याल रखने के लिए हम न जानें कितनी तरह के लोशन और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. इसके बाद भी कुछ खास फर्क नहीं पड़ता क्योंकि केमिकल एक हद तक ही काम करते हैं. कई बार तो इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा को लाभ कम और नुकसान ज्यादा पहुंचता है.

ऐसे में सबसे पहले हमें अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आप स्वस्थ खानपान की आदतें अपनाते हैं तो उसका प्रभाव आपकी त्वचा और चेहरे पर साफ नजर आता है. इसलिए 'एंटी एजिंग फूड' को बनाएं अपना साथी ताकि आपकी सुंदरता बाहरी नहीं अंदरूनी रूप से झलके. जानिए ऐसे ही कुछ नेचुरल फूड के बारे में जो आपकी बढ़ती उम्र को रोक सा लेंगे...

खाएं भरपूर सोया उत्पाद
सोया उत्पाद सोयाबीन, सोया का आटा, सोया दूध और टोफू आदि कम वसा और कैल्शियम से भरपूर होते हैं. सोया उत्पादों में जेनिस्टीन होता है जो शरीर को जवान और स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है.

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे
अब तो रिसर्च में भी यह बात सामने आ चुकी है कि अंडा खाने से आपका पूरा स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है. अंडे में विटामिन ए, बी और ई खूब पाया जाता है जो एजिंग के प्रभाव को कम कर देता हैं.

अनार के गुण हजार
अनार एजिंग की प्रोसेस को धीमा करके शरीर के डीएनए में ऑक्‍सीडेशन को भी धीमा कर देता है. इसे खाने से त्वचा चमकीली और स्‍वस्‍थ होती है. इसलिए रोजाना ही अनार का सेवन करना चाहिए.

भरपूर मात्रा में लें विटामिन सी
संतरा, मौसमी, अंगूर, नींबू आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें बायोफ्लेवोनॉइड और लाइमोनीन भी पाया जाता है. एक सटडी के मुताबिक ये कैंसर उत्पन्न करने वाले पदार्थों (कार्सिनोजन्स) को दूर करते हैं. इन सभी चीजों में एंटीआक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाए जाता है.

दही बनाएगा त्वचा को जवां
दही में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि दही में जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन में मदद करते हैं. कैल्शियम का अच्छा स्रोत होने के साथ ही यह स्किन को यंग बनाए रखता है.

खाएं अंकुरित अनाज
स्प्राउट्स के सेवन से कई प्रकार के रोगों से सुरक्षा मिलती है. इसमें पाए जाने वाले बीटा-कैरोटीन, आइसोथियोसायनेट्स (जो विशेष रूप से ब्रोकली में पाया जाता है) कैंसर को रोकने में मदद करते हैं. इनके नियमित सेवन से मनुष्य उम्रभर जवान दिखाई देता है.

खाने में शमिल करें पीले फल
सभी पीले फलों और सब्जियों जैसे कद्दू, आम, खुबानी, शकरकंद में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और एंजाइम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये पाचन तंत्र को मजबूत करके त्वचा को जवां बनाएं रखने में मदद करते हैं.

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