एडवांस्ड सर्च

बाबा रामदेव ने बताया, हेल्दी डाइट लेते हुए भी लोग करते हैं कौन सी बड़ी गलतियां

बाबा रामदेव का मानना है कि योग और आयुर्वेद के जरिए इम्युनिटी पावर बढ़ाई जा सकती है. गिलोए, तुलसी, काली मिर्च, हल्दी और अदरक का काढ़ा पीने से डायबिटीज के साथ कई अन्य रोगों से भी मुक्ति मिल सकती है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 25 April 2020
बाबा रामदेव ने बताया, हेल्दी डाइट लेते हुए भी लोग करते हैं कौन सी बड़ी गलतियां आज तक ई-एजेंडा में बाबा रामदेव ने दिए हेल्दी रहने के टिप्स

योग गुरु स्वामी बाबा रामदेव कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने के देसी इलाज और प्राणायाम बताए. उनका मानना है कि योग और आयुर्वेद के जरिए इम्युनिटी पावर बढ़ाई जा सकती है. आज तक के ई-एजेंडा के कार्यक्रम के 'रामबाण से भागेगा कोरोना' सत्र में बाबा रामदेव ने बताया कि कुछ लोग हेल्दी डाइट को फॉलो तो करते हैं, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से उन्हें फायदा नहीं मिल पाता है.

आज तक ई-एजेंडा मंच के माध्यम से बाबा रामदेव ने लोगों को बताया कि नाश्ते में ज्यादा अच्छी चीजें खाएं. अलग-अलग तरह की दालें, सब्जियां, अनाज, तेज खाने से शरीर को सभी न्यूट्रिशन और प्रोटीन मिलेंगे इसलिए डाइट में इनसे कभी समझौता न करें.

पढ़ें: e-Agenda Aaj Tak: बाबा रामदेव से जानें इम्युनिटी बढ़ाने और बच्चों को मजबूत बनाने का फॉर्मूला

खाने में न करें ये गलतियां

बाबा रामदेव ने लोगों को सलाह दी कि वे पहले सलाद खाएं. फल खाएं. बाद में पका हुआ खाना खाएं. चबा-चबाकर खाएं और एक बार में ज्यादा न खाएं. खाने के एक घंटे बाद पानी पीएं.

तीनों वक्त की डाइट के लिए भी बाबा रामदेव ने कुछ खास बातें बताईं. सुबह नाश्ते के वक्त दही लें. दोपहर के लंच में छाछ का सेवन करें और रात को खाने के बाद सोने से पहले दूध पीएं. विरुद्ध आहार से बचें यानी रात को दही और छाछ का सेवन न करें.

इसके अलावा तमाम तरह के रोगी अपनी सेहत को ध्यान में रखकर कुछ खास चीजों का परहेज करें. वात रोगी घी, ठंडी और तली हुई चीजों का सेवन न करें. खांसी-जुकाम के रोगी घी, ठंडा पानी और आइस्क्रीम जैसी चीजें न खाएं. जब भी प्यास लगे, उबला हुआ पानी ही पीएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay