एडवांस्ड सर्च

डार्क सर्कल्स की समस्या होगी दूर, फॉलो करें ये 5 टिप्स

आपकी आंखों के नीचे अगर डार्क सर्कल्स हैं, तो उन्हें अवॉइड ना करें, क्योंकि ये आपकी खूबसूरती को कम कर सकते हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 18 March 2019
डार्क सर्कल्स की समस्या होगी दूर, फॉलो करें ये 5 टिप्स प्रतीकात्मक फोटो

डार्क सर्कल्स आजकल अधिकतर लोगों की समस्या है. इसकी एक अहम वजह तनाव है. काम के अधिक प्रेशर और तनाव के चलते लोग ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं, जिस कारण लोगों की आंखों के नीचें काले घेरे पड़ जाते हैं. डार्क सर्कल्स होने के कई दूसरे कारण भी हो सकते हैं. ये काले घेरे आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगा देते हैं. इन काले घेरों यानी डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आजकल बाजारों में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप बिना पैसे खर्च किए ही डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं.

1. आलू का रस- डार्क सर्कल्स पर आलू का रस जादू की तरह काम करता है. डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस को कॉटन  बॉल्स में भिगो लें. इसके बाद आंखें बंद कर के इसे कम से कम 10 मिनट तक आंखों पर रखें. इसके बाद ताजे पानी से आंखें वॉश कर लें.

2. टमाटर- डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए टमाटर भी बहुत लाभकारी होता है. टमाटचर नेचुरली डार्क सर्कल्स को दूर कर के स्किन को कोमल बनाता है. इसके लिए एक चम्मच टमाटर के जूस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलकर उसे आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाएं. 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें. ऐसा दिन में कम से कम 2 बार करें.

3. टी बैग- आप टी बैग का इस्तेमाल कर के भी डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. इसके लिए ग्रीन टी बैग को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें. ठंडा होने पर टी बैग को आंखें बंद कर के आंखों के ऊपर रख लें. रोजाना ऐसा करने से आंखों के काले घेरों से जल्दी राहत मिलेगी.

4. संतरे का रस- संतरे के रस में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं. इससे डार्क सर्कल्स दूर होने के साथ स्किन में चमक भी आएगी.

5. खीरा- ज्यादातर लोगों ने डार्क सर्कल्स की समस्या से राहत पाने के लिए खीरे का इस्तेमाल जरूर किया होगा. डार्क सर्कल्स को दूर करने में खीरे को गोल आकार में काटकर उसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें.  इसके बाद खीरे के टुकड़ों को 10 मिनट के लिए आंखों पर रखें. डार्क सर्कल्स की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay