एडवांस्ड सर्च

स्किन से लेकर बालों तक, नीम के पत्ते चबाने से होते हैं कई फायदे

सदियों से नीम का इस्तेमाल एक औषधि के रूप में किया जा रहा है. आइए जानते हैं नीम के अनगिनत फायदों के बारे में...

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 07 January 2019
स्किन से लेकर बालों तक, नीम के पत्ते चबाने से होते हैं कई फायदे प्रतीकात्मक फोटो

सदियों से नीम का इस्तेमाल कई बीमारियों के ईलाज के लिए किया जा रहा है. मेडिकल साइंस में भी नीम का इस्तेमाल कई दवाइयों को बनाने में किया जाता है. नीम में कई ऐसे गुण होते हैं, जो सेहत के लिए तो लाभकारी साबित होते ही हैं साथ ही स्किन को भी बहुत फायदा पहुंचाते हैं. नीम खून को भी साफ करता है. आइए जानते हैं नीम के पत्ते चबाने के अनगिनत फायदों के बारे में...

1. स्किन के लिए फायदेमंद- नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये स्किन इंफेक्शन, मुंहासें और कई प्रकाऱ की स्किन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है. कीड़े के काटने, खुजली होने, दाद आदि स्किन संबंधी समस्याओं पर नीम के पत्तों का पेस्ट हल्दी के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होता है. नीम चेहरे के दाने और धब्बे भी दूर करता है.

2.  बालों के लिए फायदेमंद- नीम के पत्ते चबाने से बालों को भी फायदा पहुंचता है. नीम स्कैल्प को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से सुरक्षित रखता है. नीम में मौजूद एंटी-फंगल गुण से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. इसके लिए नीम के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से बाल धोने से डैंड्रफ तो दूर होता ही है, साथ ही बालों की अन्य समस्याओं से भी राहत मिलती है.

3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए- नीम में एंटीऑक्सीडेंट के साथ  एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं. नीम के पत्ते चबाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है. दरअसल, नीम के पत्ते चबाने से शरीर में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं, जिससे शरीर कई बीमारियों से सुरक्षित रहता है.

4. डाइजेशन बेहतर करता है-  नीम लिवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, जिससे नेचुरली तरीके से डाइजेशन बेहतर होता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay