एडवांस्ड सर्च

अब सनबर्न से स्किन का निखार नहीं होगा कम, डाइट में शामिल करें ये चीजें

गर्मियों में स्किन को सनबर्न और डैमेज होने से बचाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा अच्छी डाइट की भी जरूरत होती है. आइए जानते हैं निखरी और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 27 April 2019
अब सनबर्न से स्किन का निखार नहीं होगा कम, डाइट में शामिल करें ये चीजें प्रतीकात्मक फोटो

चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का कहर हर ढलते दिन के साथ लगातार बढ़ रहा है. गर्मियों के मौसम में स्किन डैमेज होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है. जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनकी स्किन पर धूप में निकलते ही लाल रैशेज पड़ने लगते हैं, स्किन झुलसने लगती है. ऐसे में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है.

बता दें, स्किन को हर मौसम में हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा हेल्दी डाइट जरूरी होती है. स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में प्रोटीन और विटामिन-सी भी बहुत जरूरी होते हैं. इससे स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती है.

आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में किस तरह स्किन को हेल्दी बनाएं-

1. ब्लूबेरीज- यू-एस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, सभी फलों के मुकाबले ब्लूबेरजी में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ब्लूबेरीज के सेवन से स्किन ना केवल लंबे समय तक जवां और कोमल रहती है, बल्कि याददाश्त भी तेज होती है. साथ ही दिल की बीमारी और कैंसर जैसी समस्याओं से बचाव भी होता है. इसलिए अपनी डाइट में ब्लूबेरीज जरूर शामिल करें, इससे स्किन हेल्दी रहने के साथ सेहत भी बनी रहती है.

2. पत्ता गोभी- पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी पाया जाता है. पत्ता गोभी के सेवन से स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन सही मात्रा में होता है. इसमें लाइकोपीन भी मौजूद होता है, जिससे सन बर्न नहीं होता. बता दें, स्किन में कोलाजन के बनने पर स्किन की मरम्मत भी हो जाती है.

3. लाल फल और सब्जियां- गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में लाल शिमला मिर्च, टमाटर और स्ट्रॉबेरीज जरूर शामिल करें. ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

4. फलियां- फलियों में जिंक और हाइड्रोलिक एसिड पाया जाता है. ये दोनों स्किन में कोलाजन के स्तर का बनाए रखने में मदद करते हैं. इनके सेवन से स्किन पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं.

5. गाजर- गाजर में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से कील-मुंहासों की समस्या दूर होती है. साथ ही स्किन में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है, जिससे नई स्किन बनने में मदद मिलती है.

6. मछली- स्किन में ग्लो लाने के लिए डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूर शामिल करें. इसके लिए मछली का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से स्किन पर प्रोटेक्टिव लेयर बनती है और स्किन डैमेज होने से बच जाती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay