एडवांस्ड सर्च

ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो लगाएं स्ट्रॉबेरी फेस पैक, झट से दिखेगा असर

आज 20 मई को Pick Strawberry Day मनाया जाता है. दरअसल फलों की रानी स्ट्रॉबेरी का सेवन करने का यह सबसे अच्छा महीना होता है.आइए आज इस मौके पर जानते हैं स्ट्रॉबेरी के ऐसे फेस पैक के बारे में जिनकी मदद से आप सेहत के साथ अपने सौन्दर्य में भी चार चांद लगा सकती हैं.  

Advertisement
aajtak.in [Edited by: मंजू ममगाईं]नई दिल्ली, 20 May 2019
ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो लगाएं स्ट्रॉबेरी फेस पैक, झट से दिखेगा असर प्रतीकात्मक फोटो

आज 20 मई को Pick Strawberry Day मनाया जाता है. दरअसल फलों की रानी स्ट्रॉबेरी का सेवन करने का यह सबसे अच्छा महीना होता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्वादिष्ट होन के साथ त्वचा में कसाव और दमक लाने का काम भी करते हैं. आइए आज इस मौके पर जानते हैं स्ट्रॉबेरी के कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में जिनकी मदद से आप सेहत के साथ अपने सौन्दर्य में भी चार चांद लगा सकती हैं.

स्ट्रॉबेरी फ्रेश क्रीम मास्क-

इस मास्क को बनाने से पहले सबसे पहले आपको चाहिए स्ट्रॉबेरी प्यूरी. इस प्यूरी में फ्रेश क्रीम (ड्राई स्किन) और दही (ऑयली स्किन) के साथ एक चम्मच शहद मिला लें. अब इस मास्क को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें. यह चेहरे से मुंहासों को दूर कर स्किन पर चमक और निखार लाता है.

स्ट्रॉबेरी फेस मास्क-

इस फेस मास्क को बनाना बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए आपको 3 से 4 स्ट्रॉबेरी की प्यूरी बनानी है. अब इस प्यूरी को 15 मिनट के लिए ऐसे ही अपने चेहरे पर लगा रहने दें. 15 मिनट बाद मास्क के सूखने पर चेहरे को सादे पानी से धो लें. इस मास्क का इस्तेमाल करने पर आपके चहेरे पर चमक के साथ कसाव भी आएगा.

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट मास्क-

स्ट्रॉबेरी को मसलकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में शहद के साथ कोको पाउडर मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. यह मास्क प्राकृतिक तरीके से चेहरे की मृत त्वचा की परत उतारता है. शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को मुलायम बनाता है जबकि स्ट्रॉबेरी और कोको स्किन में चमक लाने का काम करते हैं.

स्ट्रॉबेरी और नींबू मास्क-

त्वचा में चमक लाने के लिए स्ट्रॉबेरी और नींबू से बना मास्क लगाएं.  यह आपकी स्किन से टैन को दूर करके रंगत को निखारने का काम करता है. इस मास्क को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर फेस पर 10 मिनट के लिए इस मास्क को लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay