एडवांस्ड सर्च

Holi 2019: होली के रंगों से बालों को नहीं होगा नुकसान, फॉलो करें ये टिप्स

रंगों के त्योहार होली में कुछ ही दिन बाकी हैं. इसलिए हम आपको खुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को होली के केमिकल युक्त रंगों से डैमेज होने से बचा सकेंगे.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: नेहा]नई दिल्ली, 18 March 2019
Holi 2019: होली के रंगों से बालों को नहीं होगा नुकसान, फॉलो करें ये टिप्स होली 2019

रंगों के त्योहार होली में कुछ ही दिन बाकी हैं. सभी लोगों में होली को लेकर काफी उत्साह है. इस त्योहार पर लोग कई अलग-अलग रंगों से होली खेलते हैं. इन रंगों में मौजूद केमिकल आपकी स्किन के साथ-साथ आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. कुछ लोग तो इस डर से होली खेलने से भी कतराते हैं. लेकिन हम आपको खुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को होली के केमिकल युक्त रंगों से डैमेज होने से बचा सकेंगे.

1. होली खेलने से पहले अपने बालों को स्कार्फ की मदद से ढक लें. इस तरह सूखे रंग आपके बालों की जड़ों में जमा होने से बच जाएंगे. स्कार्फ आजकल फैशन में भी है, तो स्कार्फ पहनने से आप अच्छी भी दिखेंगी और आपके बाल भी सुरक्षित रहेंगे.

2. होली खेलने से पहले स्किन की तरह बालों में भी तेल लगाएं. बेहतर होगा कि आप एक रात पहले ही तेल से बालों में मसाज कर लें. तेल बालों पर एक प्रोटेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है, जिससे आपके बाल डैमेज होने से बच जाते हैं.

3. अगर आपकी सेंसिटिव स्कैल्प है, तो तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं. इससे स्कैल्प में किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होगा.

4. पुरुषों के बाल छोटे होते हैं, इसलिए उनके बालों से रंग आसानी से निकल जाते हैं. लेकिन महिलाओं के लंबे बालों को होली के रंगों नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए महिलाएं होली पर बाल खोलने के बजाए उन्हें बांधकर ही रखें.

5. होली खेलते समय अपने बालों में किसी भी तरह की हेयर एक्सेसरीज ना लगाएं, क्योंकि ये रंगों के कारण बालों में उलझ सकते हैं, जिसकी वजह से बाल टूटने लगते हैं.

होली के बाद बालों से रंग कैसे निकालें-

1. होली में आपके बालों में लगे रंगों को कभी भी गर्म पानी से वॉश ना करें. हमेशा ठंडे या नॉर्मल पानी से अपने बालों को धोएं.

2. केमिकल शैम्पू के बजाय किसी हर्बल शैम्पू का उपयोग करें. बालों में लगे रंगों को धीरे-धीरे साफ करें. इसके लिए अपनी उंगलियों से अपने सिर की मालिश करें.

3. एलोवेरा जेल से अपने बालों में मालिश करें. 10 से 15 मिनट के बाद बालों को धोएं.

4. होली के रंगों से बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं. बालों को कोमल बनाने के लिए हेयर स्पा करा सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay