एडवांस्ड सर्च

HOLI 2019: इस तरह खेलेंगे होली, तो स्किन को नहीं होगा कोई नुकसान

Holi 2019: रंगों का त्योहार होली बस कुछ ही दिन दूर है. सभी लोग इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो होली के केमिकल युक्त रंगों से आपकी स्किन को सुरक्षित रखेंगे और होली के जिद्दी रंगों के धब्बे भी स्किन पर नहीं पड़ेंगे.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: सुधांशु माहेश्वरी]नई दिल्ली, 18 March 2019
HOLI 2019: इस तरह खेलेंगे होली, तो स्किन को नहीं होगा कोई नुकसान HOLI 2019

Holi 2019: रंगों का त्योहार होली बस कुछ ही दिन दूर है. सभी लोग इस त्योहार को लेकर काफी उत्साहित हैं. हर साल होली का त्योहार बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है. रंगों के बिना होली का त्योहार अधूरा रहता है. इस दिन सभी लोग एक दूसरे को खास-तौर पर रंग लगाते हैं. होली का त्योहार है, तो रंग लगाना और लगवाना तो लाजमी है, लेकिन इस मौके पर अगर अपनी स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो बाद में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो होली के केमिकल युक्त रंगों से आपकी स्किन को सुरक्षित रखेंगे और होली के जिद्दी रंगों के धब्बे भी स्किन पर नहीं पड़ेंगे.

तेल लगाना ना भूलें- होली खेलने से पहले अगर आप अपनी स्किन पर बादम का तेल लगाएंगे, तो कोई भी रंग आपकी स्किन पर ज्यादा देर तक नहीं टिकेगा और आसानी से हट भी जाएगा. बता दें, बादम के तेल में विटामिन ई की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपकी त्वचा के लिए लाभदायक होता है.

बालों में तेल लगाएं- इसी प्रकार होली खेलने से पहले अपने बालों में नारियल का तेल अच्छी तरह से लगा लें. ऐसा करने से बालों की जड़े मजबूत होती हैं. महिलाएं अपने बालों को खुला छोड़ने के बजाए बांधकर ही रखें.

सनस्क्रीन लगाएं- अधिकतर लोग धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन तो लगाते ही है. होली के दिन भी सनस्क्रीन जरूर लगाएं, क्योंकि चिलचिलाती धूप में होली खेलने से सन बर्न होने का खतरा रहता है. अगर आप सनस्क्रीन लगाकर जाएंगे, तो तेज धूप में आपकी स्किन के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह काम करेगी.

सही कपड़े चुनें-  होली के दिन ऐसे कपड़े पहनें, जो आपकी पूरी बॉडी को ढक सके. ऐसे कपड़े पहनने से होली के रंगों से स्किन को ज्यादा नुकसान नहीं होगा. साथ ही रंग साफ करने में भी ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. इस तरीके से आपकी बॉडी सूरज की किरणों से भी सुरक्षित रह सकेगी.

लिक्विड चीजों का सेवन करें- अब आप सोच रहे होंगे कि पानी या जूस पीने से होली के रंग कैसे हटेंगे? बता दें, हाइड्रेटेड बॉडी में ड्राइनेस की शिकायत नहीं होती और स्किन हमेशा मुलायम रहती है. जबकि, ड्राई स्किन में केमिकल युक्त रंग के धब्बे आसानी से छुटते नहीं हैं. इसलिए होली के समय ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजों का सेवन करते रहें.

होली खेलने के बाद इन टिप्स को फॉलो करें-

हर्बल साबुन से नहाएं- होली खेलने के बाद हर्बल साबुन से ही नहाएं, क्योंकि ये आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और आपकी स्किन की कोमलता को बरकरार रखेगा.

जैतून का तेल- होली खेलकर नहाने के बाद आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कॉटन में इस तेल की कुछ बूंदे डालें. शरीर पर जहां-जहां भी रंग के धब्बे लगे हों, उसपर जैतून का तेल लगाएं. रंग के धब्बे धीरे-धीरे हल्के होने लगेंगे.

बेसन और दूध का पेस्ट लगाएं- होली के कुछ रंग इतने पक्के होते हैं कि वो कई दिनों तक हटते ही नहीं हैं. लेकिन बेसन और दूध की मदद से आप होली के जिद्दी रंगों से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए बेसन और दूध को अच्छी तरह मिक्स करें और गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर उस पेस्ट को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह मलें, रंगों के धब्बे हल्के पड़ने लगेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay