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गर्मियों में अपने बालों का यूं रखें ख्याल

गर्मियों ने दस्तक दे दी है और इसके साथ ही गर्मी के मौसम में होने वाली परेशानियां भी. गर्मियों में सिर में रुखापन और खुजली से आपको झुंझलाहट महसूस हो सकती है और चमकदार बालों के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. हम आपको बता रहें हैं यहां पर कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से बच सकती हैं-

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aajtak.inनई दिल्ली, 20 March 2018
गर्मियों में अपने बालों का यूं रखें ख्याल बालों का रखें ख्याल

गर्मियों ने दस्तक दे दी है और इसके साथ ही गर्मी के मौसम में होने वाली परेशानियां भी. गर्मियों में सिर में रुखापन और खुजली से आपको झुंझलाहट महसूस हो सकती है और चमकदार बालों के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. हम आपको बता रहें हैं यहां पर कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से बच सकती हैं-

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छे शैम्पू से नियमित रूप से सिर की सफाई करने के साथ ही तेज धूप में स्कार्फ या दुपट्टे से सिर ढकने से और मसाज करने से सिर (स्कैल्प) को स्वस्थ रखा जा सकता है.

सिर की नियमित रूप से अच्छे शैम्पू से सफाई करें. गर्मी में ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो अतिरिक्त तेल, पसीना, गंदगी को निकाल दे.

सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप सूदिंग या रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं.

सिर में रुखेपन व खुजली से बचने के लिए इसे हमेशा साफ रखें. तेज धूप में बाहर निकलने के दौरान स्कार्फ या हैट से सिर ढक कर रखें.

सिर में कोई समस्या होने पर महीने में हर 15 दिन पर विशेष उपचार लेना बेहतर होगा. त्वचा और सिर में नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें.

हर 15 दिन पर सिर की गहराई से सफाई सिर से संबंधित समस्या को दूर रखेगी.

नैचुरल तेल से नियमित (सप्ताह में 3-4 दिन) रूप से सिर, बालों का कम से कम 10 मिनट तक मसाज जरूर करें. मसाज के बाद अच्छे शैम्पू से बाल धो लें.

बाल कभी भी गर्म पानी से नहीं धुलें. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल के बिना बाल पूरी तरह से सुखा लें.

बाल धोने के बाद नैचुरल चिपचिपारहित तेल या क्रीम थोड़ी मात्रा में बालों में लगाएं. बालों पर लगातार स्टाइलिंग जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें.

नमी बनाए रखने के लिए विशेष रूप से सुबह के समय ढेर सारा पानी पिएं. तेज धूप में ज्यादा देर बाहर रहने से बचें. रोजाना कम से कम 10 मिनट प्रणायाम करें.

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