एडवांस्ड सर्च

कमजोर बालों से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 4 घरेलू टिप्स

बालों की उचित देखभाल ना हो पाने की वजह से वो रूखे और बेजान हो जाते हैं. घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाया जा सकता है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 04 May 2020
कमजोर बालों से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 4 घरेलू टिप्स घरेलू तरीकों से बालों को बनाएं मजबूत

ज्यादातर महिलाएं कमजोर और टूटते बालों से परेशान रहती हैं. कमजोर और रूखे बालों की समस्या के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि खराब खान-पान, ज्यादा हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल और बालों पर बिल्कुल भी ध्यान ना देना. बालों को बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. लॉकडाउन की वजह से इस वक्त आपके पास अपने बालों पर ध्यान देने का पूरा समय है. आइए जानते हैं कि घर में किस तरीके से आप अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बना सकती हैं.

1. कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. कैस्टर ऑयल बालों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. यह तेल कैस्टर बीन्स से निकाला जाता है और इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. इसमें ओमेगा फैटी एसिड पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है. कैस्टर ऑयल से सिर की मालिश करने से बाल मजबूत होते हैं और टूटने से बचते हैं. कैस्टर ऑयल की वजह से बालों में रूसी नहीं होती है.

2.प्याज का रस

बहुत कम लोगों को प्याज के रस के फायदे में पता होगा. प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ स्कैल्प की समस्याओं को भी दूर करते हैं. इसके अलावा, प्याज सल्फर का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के प्रोटीन केराटिन का मुख्य तत्व है. प्याज के रस को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और ये तेजी से बढ़ते हैं. प्याज का रस बाल झड़ने की समस्या भी रोकता है.

ये भी पढ़ें: 40 की उम्र में कैसे करें मेकअप? रखें इन बातों का ध्यान

3. अंडे

बालों के विकास और पोषण के लिए अंडे से बेहतर कुछ नहीं. अंडे में प्रोटीन, खनिज और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, बायोटिन और अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं. यह बालों को टूटने से बचाते हैं और इन्हें मुलायम और घना बनाते हैं. अंडा बालों को मजबूत बनाने के साथ कंडीशनर का भी काम करता है. अगर आपके बाल पतलें हैं आसानी से टूट जाते हैं तो बालों में अंडा लगाना शुरू करें.

4. मेथी के बीज

मेथी हर किसी के किचन में आसानी से मिल जाता है. बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें बढ़ाने के लिए मेथी प्रभावी रूप से काम करता है. मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाता है. मेथी में प्राकृतिक तेल होता है जो बालों को टूटने से बचाता है और उनमें चमक लाता है. इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसके बीज को रात भर भिगोएं और फिर सुबह इसका पेस्ट बनाकर मास्क की तरह स्कैल्प पर लगा लें. सूख जाने पर पानी से धो दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay