एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन में खुद करें पार्लर जैसा फ्रूट फेशियल, आजमाएं ये टिप्स

लॉकडाउन में घर पर रहते हुए भी पार्लर जैसा निखार पाया जा सकता है. कुछ आसान और घरेलू नुस्खे अपनाकर आप घर पर ही अपने चेहरे की चमक बढ़ा सकती हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 03 June 2020
लॉकडाउन में खुद करें पार्लर जैसा फ्रूट फेशियल, आजमाएं ये टिप्स घर पर पाएं पार्लर जैसा निखार

अनलॉक-1 में कुछ शर्तों के साथ पार्लर खोलने की मंजूरी मिल गई है लेकिन फिर भी लोग खुद को बचाने के लिए अभी बाहर जाने से कतरा रहे हैं. घर पर रहते हुए भी कुछ टिप्स अपना कर आप चमकती त्वचा पा सकती हैं. आइए जानते हैं घर पर फ्रूट फेशियल करने का सही तरीका.

चेहरे को साफ करें

सबसे पहले चेहरे को कच्चे दूध से अच्छे से साफ करें. अब चेहरे को पानी से धो लें. रूई को दूध में भिगोकर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10 मिनट तक इस सूखने के लिए छोड़ दें.

स्किन को एक्‍सफोलिएट करें

दूध से चेहरे को साफ करने के बाद स्किन को अच्छे से एक्सफोलिएट करें. इसके लिए नींबू के जूस में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 5 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करें.

ये भी पढ़ें: कमजोर बालों से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 4 घरेलू टिप्स

स्किन पोर्स की सफाई

स्क्रब करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है लेकिन पोर्स बंद रहते हैं. पोर्स की सफाई के लिए भाप लेना जरूरी है. पानी गर्म कर तौलिए से चेहरे को ढक कर भाप लें. आप चाहें तो फेशियल स्टीमर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

फ्रूट पैक बनाएं

चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद अब फ्रूट पैक बनाने की बारी है. अगर आपकी स्किन रूखी है तो केले और शहद को मिलाकर पैक बनाएं. अगर आप एंटी एजिंग फेस पैक बनाना चाहती हैं तो पपीते और शहद को मिलाकर पैक बनाएं. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बेरीज और नींबू के रस से पैक बनाएं.

फेस पैक लगाएं

अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें. 10 मिनट के मसाज के बाद इसे 5 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. अब चेहरे को पानी से अच्छे तरीके से धोकर तौलिए से धीरे-धीरे सुखाएं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay