एडवांस्ड सर्च

संजीवनी से कम नहीं एलोवेरा, खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में कारगर

सुबह सुबह खाली पेट इसका दो चार चम्मच सेवन करने से व्यक्ति दिन भर चुस्त रहता है और साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

Advertisement
aajtak.in
सुमित कुमार/ aajtak.in नई दिल्ली, 23 July 2019
संजीवनी से कम नहीं एलोवेरा, खूबसूरती से लेकर बीमारियों तक में कारगर ऐलोवेरा जेल को पूरी दुनिया में लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं.

ऐलोवेरा जेल को पूरी दुनिया में लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. चेहरे की सुंदरता को लिए लोग ऐलोवेरा का बहुत उपयोग करते हैं. कुछ लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए इसे खाते भी हैं. आइए आपको बताते हैं एलोवेरा से होने वाले 5 फायदे

1. आमतौर पर पत्थरों के बीच में पैदा होने वाली वनस्पति को लोग अक्सर घरों में भी खूब लगाते हैं. यह त्वचा और सौंदर्य  के लिए अमृत के समान है इसके प्रयोग से चेहरे की झुर्रियां तक गायब हो जाती है.

2. सुबह सुबह खाली पेट इसका दो चार चम्मच सेवन करने से व्यक्ति दिन भर चुस्त रहता है और साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. लोगों के लिए इसे अमृत संजीवनी के सामान माना जाता है.

3. चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाने पर, पिंपल्स हो जाने पर, कट जाने पर, सन बर्न हो जाने पर और रिंकल्स हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल बहुत कारगर होता है.

4. एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है. इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है. जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी.

5. एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का काम करता है. ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है. किसी भी स्क‍िन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते आपको इससे एलर्जी न हो.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay