एडवांस्ड सर्च

मौसम विभाग की चेतावनी- भारी रहेगा पहाड़ों पर ये हफ्ता, जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने शुक्रवार को जानकारी दी कि शनिवार यानी 21 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट और 22 तारीख के लिए खतरे के रेड अलर्ट के माध्यम से चेतावनी जारी कर दी गई है.

Advertisement
Assembly Elections 2018
दिलीप सिंह राठौड़ [Edited by: सना जैदी]देहरादून, 20 July 2018
मौसम विभाग की चेतावनी- भारी रहेगा पहाड़ों पर ये हफ्ता, जमकर बरसेंगे बादल प्रतीकात्मक तस्वीर

उत्तराखंड के लिए एक हफ्ता बेहद भारी है, मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते में भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने शुक्रवार को जानकारी दी कि शनिवार यानी 21 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट और 22 तारीख के लिए खतरे के रेड अलर्ट के माध्यम से चेतावनी जारी कर दी गई है. इसके बाद भी ऐसा नहीं कि राहत मिलने के कोई आसार हैं, भारी से बहुत भारी बारिश का ये क्रम लगातार 7 से 8 दिन तक चल सकता है.

क्या है कलर कोड का मतलब

बिक्रम सिंह ने कलर कोड के बारे में बताया कि हम छोटी घटनाओं के लिए येलो अलर्ट जारी करते हैं, वहीं बड़ी घटनाओं के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया जाता है. लेकिन रेड अलर्ट का मतलब भारी से बहुत भारी बारिश और उसके परिणामस्वरूप बड़े खतरे और नुकसान होने के आसार होते हैं.

भूस्खलन भी होगा और रास्ते भी होंगे बंद

मौसम विभाग के निदेशक ने ये भी साफ कर दिया कि कई जगह भूस्खलन की घटनाएं होंगी, जिसकी वजह से रास्ते भी बंद होंगे. छोटी और बड़ी तमाम नदियों में पानी का स्तर बढ़ेगा तो ऐसे में सभी टूरिस्ट और स्थानीय निवासी किसी भी तरह का खतरा न उठाएं.

शिक्षा विभाग का निर्देश, स्कूली बच्चों की सुरक्षा सर्वोपरि

भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने स्कूलों में बच्चों के अनुपस्थित रहने पर भी बच्चों की अनुपस्थिति न लगाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही ये भी साफ कर दिया है कि अगर बहुत भारी बारिश हो रही हो तो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल न भेजें.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay