एडवांस्ड सर्च

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी, शून्य के करीब पहुंचा तापमान

नवंबर के पहले हफ्ते में ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है. हिमाचल के रोहतांग पास में जमकर बर्फबारी हई है तो उत्तराखंड के बद्रीनाथ में भी बर्फ गिरी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in बद्रीनाथ, 04 November 2019
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी, शून्य के करीब पहुंचा तापमान बद्रीनाथ में बर्फबारी (तस्वीर-ANI)

  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में समय से पहले बर्फबारी
  • बर्फबारी के बाद शून्य के करीब पहुंचा कई जगह तापमान
  • रोहतांग में बर्फबारी, हाईवे पर लगे जाम से परेशान लोग

नवंबर के पहले हफ्ते में ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी हुई है. हिमाचल के रोहतांग पास में जमकर बर्फबारी हई है तो उत्तराखंड के बद्रीनाथ में भी बर्फ गिरी. बद्रीनाथ में रविवार शाम से रुक-रुक कर बर्फबारी शुरू है. कड़ाके की ठंड के बावजूद यात्रियों में भारी उत्साह है.

बद्रीनाथ के आसपास ऊंची पहाड़ियां सफेद हो चुकी हैं. बर्फबारी के बाद न्यूनतम तापमान भी शून्य के करीब पहुंच गया है और आने वाले दिनों में अब इसमें और गिरावट ही आएगी.

दरअसल अभी नवंबर महीने का पहला सप्ताह भी नहीं बीता है लेकिन उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी शुरू हो चुकी है. हर साल नवंबर के आखिरी सप्ताह तक बर्फबारी होती है, वहीं इस बार बर्फबारी जल्दी शुरू हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: पहाड़ों ने ओढ़ी सफेद चादर, देखें कुल्लू में बर्फबारी की ताजा तस्वीरें

हाईवे पर लगा जाम

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में भी बर्फ पड़ी है. बर्फबारी की वजह से स्थानीय लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बर्फबारी के बाद हाईवे पर गाड़ियों का लंबा काफिला लग गया है. दिक्कत ये है कि वहां फंसी गाड़ियों को बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिल रहा है.

रोहतांग पास के इलाके में ये सीजन की दूसरी बर्फबारी है लेकिन इसे मौसम वैज्ञानिक वक्त से पहले ही बता रहे हैं. लिहाजा पर्यटकों और स्थानिय लोगों के लिए ये रोमांचक भी है लेकिन इसकी वजह से लोगों को परेशानी भी हो रही है.

बद्रीनाथ में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश की ही तरह उत्तरांखड में भी हालात हैं. उत्तराखंड के चमोली जिले में मौजूद बद्रीनाथ के आसपास भी जबरदस्त बर्फबारी हुई है. बद्रीनाथ मंदिर के आसपास भी रात के वक्त हल्का स्नोफॉल हुआ है. मंदिर के कपाट अभी भी खुले हैं और बर्फबारी के बाद कड़कड़ाती ठंड में श्रद्धालुओं की हालत खराब है. ये जरुर है कि उन्हें कपाट बंद होने से पहले ही बर्फ के दर्शन का भी लाभ मिल गया.

बद्रीनाथ के आसपास ऊंची पहाड़ियों पर जमकर बर्फबारी हुई है. स्नोफॉल के बाद न्यूनतम तापमान भी शून्य के करीब पहुंच गया है और आने वाले दिनों में अब इसमें और गिरावट ही आएगी. यानी पहाड़ों पर बर्फ और मैदानी इलाकों में बारिश ने सर्दियों के स्वागत का पूरा प्लॉट तैयार कर दिया है.

(कमलनयन सिलोड़ी के इनपुट के साथ)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay