एडवांस्ड सर्च

सेना में पहली बार सिपाही पद पर हो रही महिलाओं की भर्ती, लखनऊ में हुआ फिजिकल

पहले लिखित परीक्षा आयोजित की गई. इसमें सफल 4458 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया.

Advertisement
aajtak.in
नीलांशु शुक्ला लखनऊ, 13 September 2019
सेना में पहली बार सिपाही पद पर हो रही महिलाओं की भर्ती, लखनऊ में हुआ फिजिकल फिजिकल टेस्ट देने पहुंचीं अभ्यर्थी

  • पहली बार हो रही महिलाओं की सिपाही के पद पर भर्ती
  • उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 4458 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

भारतीय सेना ने सीमा सुरक्षा बल की तर्ज पर महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. इसके लिए पहली बार भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को महिला अभ्यर्थियों ने फिजिकल टेस्ट दिया.

लखनऊ के एसीएम स्टेडियम में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की महिला कैंडिडेट्स का फिजिकल टेस्ट हुआ. इसके तहत दौड़ हुई. वहीं चयनित उम्मीदवारों का कहना है कि उन्हें भी अब लड़को की तरह देश की सेवा करने का मौका मिलेगा.

इस संबंध में सेना के कर्नल आशुतोष मेहता ने कहा कि सेना में सिपाही के तौर पर पहली बार महिलाओं की भर्ती हो रही है. उन्होंने कहा कि भर्ती को लेकर महिलाओं में जबरदस्त उत्साह दिखा और उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में महिलाओं ने सेना भर्ती के लिए आवेदन किया था.

कर्नल मेहता ने कहा कि भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगवाया गया था. उन्होंने कहा कि पहले लिखित परीक्षा आयोजित की गई. इसमें सफल 4458 अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया गया.

अभ्यर्थियों ने कहा, नारी सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम

पहली बार सेना में बतौर सिपाही महिलाओं की भर्ती में पहुंची अभ्यर्थियों ने इसे नारी सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम बताया. कुछ अभ्यर्थियों ने कहा कि मौका मिले तो महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं हैं. हम भी दुश्मन के छक्के छुड़ाने की सामर्थ्य रखते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay