एडवांस्ड सर्च

यूपी बीजेपी में बड़ा बदलाव, 11 नए जिलाध्यक्ष घोषित

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 11 नए जिलाध्यक्षों के नामों का ऐलान किया है. बीजेपी ने यह बदलाव ब्रज, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, काशी और कानपुर क्षेत्र में किया है. बीजेपी उत्तर प्रदेश में पार्टी की पकड़ और मजबूत करने के लिए एक्टिव मोड में आ गई है.

Advertisement
aajtak.in
कुमार अभिषेक लखनऊ, 24 January 2020
यूपी बीजेपी में बड़ा बदलाव, 11 नए जिलाध्यक्ष घोषित उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (फाइल फोटो)

  • अवध, काशी, ब्रज और कानपुर क्षेत्र में बीजेपी ने बनाए 11 नए जिलाध्यक्ष
  • पार्टी की पकड़ स्थानीय स्तर पर मजबूत करने की कोशिश में बीजेपी
उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) अपने संगठन को और मजबूत करने की तैयारियों में जुट गई है. भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने गुरुवार को 11 जिलों के बीजेपी जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा की है. बीजेपी की तैयारी राज्य में संगठन को और मजबूत करने की है. बीजेपी ने मुरादाबाद जिले की जिम्मेदारी राजपाल सिंह चौहान को सौंपी है. वहीं अलीगढ़ की जिम्मेदारी विवेक सारस्वत को मिली है.

बांदा जिलाध्यक्ष रामकेश निषाद को बनाया गया है, वहीं झांसी जिले की जिम्मेदारी जमुना कुशवाहा को दी गई है. ललितपुर की कमान जगदीश लोधी को दी गई है, वहीं फतेहपुर की जिम्मेदारी आशीष मिश्रा को दी है. अयोध्या का जिलाध्यक्ष संजीव सिंह को बनाया गया है, सुल्तानपुर की जिम्मेदारी आरए वर्मा को दी गई है.

अमेठी के जिलाध्यक्ष दुर्गेश त्रिपाठी बनाए गए हैं, वहीं अभिमन्यु सिंह को चंदौली का जिलाध्यक्ष बनाया गया है. प्रतापगढ़ का जिलाध्यक्ष हरिओम मिश्रा को बनाया गया है. सूत्रों का दावा है कि भारतीय जनता पार्टी ने संगठनात्मक बदलाव स्थानीय कार्यकर्ताओं की सक्रियता के आधार पर किया है.

यह भी पढ़ें: देश का मिजाज: योगी आदित्यनाथ फिर बने बेस्ट सीएम, टॉप-7 में BJP का एक मात्र चेहरा

bjp-list_012420040753.jpegबीजेपी जिलाध्यक्षों की लिस्ट

इससे पहले नवंबर 2019 में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के 59 जिला-महानगर अध्यक्षों का ऐलान किया था. अवध क्षेत्र में 11, काशी क्षेत्र में 4, गोरखपुर क्षेत्र में 9, पश्चिम क्षेत्र में 11, ब्रज क्षेत्र में 15 और कानपुर क्षेत्र में 9 जिला-महानगर अध्यक्षों के नामों की घोषणा की थी.

स्थानीय स्तर पर मजबूती पर बीजेपी का जोर

एक तरफ जहां कांग्रेस और समाजवादी पार्टी(सपा) जैसी पार्टियां पहले ही उत्तर प्रदेश में चुनावी मोड में आ गई हैं, वहीं बीजेपी भी राजनीतिक पार्टियों से ज्यादा सक्रिय होने के लिए कमर कस चुकी है. पार्टी के भीतर नए संगठनात्मक बदलाव किए जा रहे हैं, जिससे केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ज्यादा व्यापक स्तर पर लोगों को सूचना पहुंचाई जा सके.

सपा में नेताओं के शामिल होने तनाव में बीजेपी

कभी योगी आदित्यनाथ के करीबी रहे हिंदू युवा वाहिनी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं. ऐसे ही बीजेपी और अन्य पार्टियों के कई नेता सपा में शामिल हुए. ऐसे में बीजेपी के लिए चिंता का बढ़ना स्वाभाविक है. बीजेपी इसीलिए पहले ही एक्टिव मोड में आ गई है, जिससे प्रदेश में संगठन को मजबूत कर सके.

पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को साधने में बीजेपी

बीजेपी ने क्षेत्रीय स्तर पर जिलाध्यक्षों की घोषणा की है. बीजेपी की नई लिस्ट में पश्चिम, ब्रज, कानपुर, अवध और काशी क्षेत्र में बंटवारा किया गया है. जिलाध्यक्षों के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर और भी नेताओं के पदों में बदलाव की बात सामने आ सकती है.

यह भी पढ़ें: CAA: BJP नेता ने PM मोदी को चेताया, दूसरे विभाजन की तरफ बढ़ रहा देश

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay