एडवांस्ड सर्च

रूप निखारने के लिए कीजिए पुदीने की हरी पत्ति‍यों का इस्तेमाल

आपने स्वास्थ्य से जुड़े पुदीने के फायदों के बारे में तो सुना होगा लेकिन त्वचा की देखभाल के लिए भी यह एक बेमिसाल उपाय है. जिन लोगों की त्वचा पर दाग-धब्बे और मुंहासे हैं, उनके लिए पुदीने की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है.

Advertisement
aajtak.in
भूमिका राय नई दिल्ली, 12 January 2016
रूप निखारने के लिए कीजिए पुदीने की हरी पत्ति‍यों का इस्तेमाल पुदीने की पत्ति‍यों के इस्तेमाल से निखारें रूप

लगभग हर भारतीय रसोई में आपको पुदीना बहुत आसानी से मिल जाएगा. पुदीना न केवल खाने-पीने का स्वाद बढ़ाने के काम आता है बल्क‍ि इसमें कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो सेहत और त्वचा दोनों को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. पुदीने का इस्तेमाल दुर्गंध दूर करने के लिए भी किया जाता है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण भी इसके फायदों में इजाफा करने का काम करता है.

आपने पुदीने के स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के बारे में तो सुना होगा लेकिन त्वचा की देखभाल के लिए भी यह बेमिसाल है. जिन लोगों की त्वचा पर दाग-धब्बे और मुंहासे हैं, उनके लिए पुदीने की पत्त‍ियों का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण से त्वचा की बेहतर तरीके से सफार्द भी हो जाती है और त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याएं खुद ब खुद दूर हो जाती हैं.

पुदीने के नियमित इस्तेमाल से आपको कुछ ही दिनों में एक निखरी त्वचा मिल सकती है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके इस्तेमाल से किसी तरह का साइडइफेक्ट नहीं होता और त्वचा को पोषण भी मिलता है.

1. बढ़ती उम्र के धब्बों को दूर करने के लिए
बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर कई तरह के दाग-धब्बे उभरने लग जाते हैं. पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से कुछ ही समय बाद आपको फर्क दिखाई देने लगेगा. इसके अलावा यह पिग्मेंटेशन की समस्या को भी दूर करने का काम करता है.

2. कील-मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए
पुदीने की पत्तियों में सैलीसिलिक एसिड पाया जाता है. जो कील-मुंहासों और उनसे बने दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर होता है. पुदीने की पत्त‍ियों को पेस्ट की तरह पीस लें. आप चाहें तो इसमें कुछ मात्रा में गुलाब जल भी मिला सकते हैं. कुछ ही दिनों में आपको त्वचा में फर्क महसूस होने लगेगा.

3. झुर्रियों को दूर करने के लिए
झुर्रियों को दूर करने के लिए भी पुदीने की पत्त‍ियों का इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने की पत्तियों के रस को दही या फिर शहद के साथ मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद होता है.

4. त्वचा को पोषित करने के लिए
पुदीने की पत्तियां ठंडक देने का काम करती हैं. जिस तरह खीरे का इसतेमाल करने से त्वचा को मॉइश्चर मिलता है, उसी तरह पुदीने की पत्तियां भी त्वचा को ताजगी देने के साथ नमी भी देती है. इसके अलावा इन पत्तियों के रस को चेहरे पर लगाने से पोर्स भी खुलते हैं.

5. निखार लाने के लिए
यह न केवल त्वचा की सफाई करने के काम आता है बल्क‍ि इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत भी बढ़ती है. पुदीने की पत्तियों के पेस्ट या फिर इसके रस को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरे में निखार आता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay