एडवांस्ड सर्च

वैलेंटाइन डे पर अखिलेश सरकार मनाएगी 'टूरिज्म डे'

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पर्यटन निगम के होटलों में रूम बुक करने पर 20 फीसदी और खाना खाने पर 10 फीसदी छूट देने की घोषणा की है.

Advertisement
aajtak.in
लव रघुवंशी / अनूप श्रीवास्तव लखनऊ, 13 February 2016
वैलेंटाइन डे पर अखिलेश सरकार मनाएगी 'टूरिज्म डे' पर्यटन को बढ़ावा देगी यूपी सरकार

यूपी सरकार 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे के दिन पर्यटन निगम के होटलों में छूट देने जा रही है. हालांकि, यह छूट वैलेंटाइन डे होने के कारण नहीं, बल्कि दूसरी वजह से है. दरअसल, 14 फरवरी को ही यूपी सरकार ने पहला राज्य पर्यटन दिवस मनाने का फैसला किया है.

टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पर्यटन निगम के होटलों में रूम बुक करने पर 20 फीसदी और खाना खाने पर 10 फीसदी छूट देने की घोषणा की है.

53 होटलों में बुकिंग
राज्य में पर्यटन विकास निगम के कुल 83 होटल हैं. ये होटले ए, बी और सी तीन श्रेणियों में हैं. हालांकि, घाटे और दूसरे कारणों से इनमें से 32 होटल बंद चल रहे हैं और 51 होटलों में ही बुकिंग हो रही हैं. इनमें ए श्रेणी के 17, बी श्रेणी के 13 और सी श्रेणी के 22 होटल शामिल हैं.

निगम के होटलों का व्यवसाय पिछले कुछ सालों से लगातार गिरता जा रहा है. हालांकि, लखनऊ, इलाहाबाद के राही इलावर्त, वाराणसी, हरिद्वार, आगरा के टीबी राही और रायबरेली स्थित होटल एक करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस कर रहे हैं.

राजधानी पर्यटन निगम के लखनऊ में होटल और रेस्ट्रोरेंट की संख्या तीन है. इनमें सप्रू मार्ग स्थित राही होटल गोमती, लक्ष्मण मेला ग्राउंड के पास नदिया किनारे रेस्टोरेंट, अंबेडकर पार्क स्थित जन सुविधा केंद्र है.

14 फरवरी को राज्य पर्यटन दिवस मनाने की वजह
बीते साल 2015 में 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन-डे के दिन सीएम अखिलेश अपने परिवार के साथ आगरा में ताजमहल देखने गए थे. वहां उन्होंने डायना बेंच की तर्ज पर बने लवर्स सीट का उद्घाटन किया था. साथ ही सीएम ने पत्नी डिंपल के साथ बैठकर फोटो भी खिंचवाई थी.

सीएम ने दिया था पत्नी को रेत से बना ताजमहल
यहां सीएम अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल यादव को रेत से बना काला ताजमहल तोहफे में दिया था. इसे मशहूर रेतशिल्पी सुदर्शन पटनायक ने बनाया था. इस दौरान उन्होंने युवाओं से वेलेंटाइन डे को ताज डे के रूप में मनाने की अपील की थी. इसके बाद सीएम अखिलेश की इस पहल को पर्यटन विभाग ने बड़ा स्वरूप देते हुए इस दिन को राज्य पर्यटन दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay