एडवांस्ड सर्च

टिकटॉक पर 12वीं के छात्र ने तस्वीरें एडिट कर बनाया लड़कियों का वीडियो, गिरफ्तार

आरोपी की गिरफ्तारी से खुलासा हुआ है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किस हद तक गोपनीयता और सुरक्षा में सेंध लगाई जा सकती है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in आजमगढ़, 14 November 2019
टिकटॉक पर 12वीं के छात्र ने तस्वीरें एडिट कर बनाया लड़कियों का वीडियो, गिरफ्तार प्रतीकात्मक तस्वीर

  • आरोपी ने फर्जी अकाउंट बनाकर फेसबुक- टिकटॉक पर पोस्ट की फोटो
  • पीड़िताओं ने सोशल साइट पर अपना वीडियो देखने पर की थी शिकायत

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में 12वीं कक्षा के छात्र को दो बहनों की वीडियो को मॉर्फ करने (तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ कर बनाया वीडियो) और इसे चाइनीज सोशल नेटवर्किंग ऐप टिकटॉक पर पोस्ट करने के मामले में गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के मुताबिक, पीड़िताओं ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर अपने मॉर्फ्ड वीडियो देखने के बाद शिकायत दर्ज कराई.

शादी के दौरान हुई थी मुलाकात

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक आजमगढ़ पुलिस ने 18 साल के आरोपी पंकज साहनी को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया. साहनी ने पुलिस को बताया कि वह एक शादी में शामिल होने के दौरान पीड़िताओं से मिले थे. उसने उस दौरान उनकी कुछ तस्वीरें लीं और तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ कर उसने फर्जी अकाउंट बनाकर फेसबुक और टिकटॉक पर पोस्ट कर दिया.

साहनी की गिरफ्तारी से खुलासा हुआ है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किस हद तक गोपनीयता और सुरक्षा में सेंध लगाई जा सकती है.

आजमगढ़ के पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने कहा, 'हम टिकटॉक को एक नोटिस भेज रहे हैं जिसका इस मामले में दुरुपयोग किया गया था. हम इस बात का ब्योरा मांग रहे हैं कि वे अपने मंच पर आपराधिक गतिविधियों की जांच कैसे कर रहे हैं? वे कैसे यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनके प्लेटफॉर्म पर कोई आपत्तिजनक या अश्लील सामग्री अपलोड नहीं हो.

मामला दर्ज

पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने आगे कहा, 'मैंने टिकटॉक से उन कदमों के बारे में स्पष्ट करने के लिए कहा है कि इस तरह के आपराधिक कृत्य के मामले में कंपनी क्या कदम उठा रही है. इसके साथ ही यह भी पूछा गया है कि टिकटॉक के खिलाफ क्यों न आईटी अधिनियम 2009 (संशोधित) की धारा 3 (2) (सी) और धारा 85 के तहत मामला दर्ज किया जाए.'

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साइबर कानून और ई-सुरक्षा विंग ने पहले से ही टिकटॉक एप के संचालकों को उन चिंताओं का जवाब देने के लिए एक सख्त नोटिस भेजा है, जिनका उपयोग भारत विरोधी और गैरकानूनी गतिविधियों के लिए किया जा रहा है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay