एडवांस्ड सर्च

सफाईगीरी में CM योगी बोले- A फॉर अखिलेश नहीं, आदित्यनाथ ही हो सकता है

'आज तक' की ओर से लखनऊ में मंगलवार को सफाईगीरी अवॉर्ड्स का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के अंत में सफाईगीरी अवॉर्ड्स भी दिए गए.

Advertisement
aajtak.in
मोहित ग्रोवर लखनऊ, 12 September 2017
सफाईगीरी में CM योगी बोले- A फॉर अखिलेश नहीं, आदित्यनाथ ही हो सकता है सफाईगीरी लखनऊ

'आज तक' की ओर से लखनऊ में मंगलवार को सफाईगीरी अवॉर्ड्स का आयोजन किया गया. कार्यक्रम के अंत में सफाईगीरी अवॉर्ड्स भी दिए गए.

सेशन - योगी का साफ सुथरा यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (एंकर- अंजना ओम कश्यप)

आजतक के सफाईगीरी कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमनें हर क्षेत्र में काम शुरू किया है, जितना काम करते हैं हम उतना ही बोलते हैं. योगी ने कहा कि हम लोग यूपी की सफाई करने के लिए सत्ता में आएं हैं, भ्रष्टाचार और अपराध के क्षेत्र में सफाई की है. अगले साल जब साफ शहरों की लिस्ट आएगी तो उसमें यूपी के कई शहर शामिल होंगे.

योगी ने कहा, ''जो योगी आदित्यनाथ पहले बोलता था, वही आज भी है. जो पहले बोलता था आज भी वही बोलता हूं. मेरे पहनावे में भी परिवर्तन नहीं आया है.'' CM योगी ने कहा कि अपने काम को मैं 1000 अंक दूंगा. 15 साल के गढ्ढों को 100 दिन में भरना चाहते हैं, ये गढ्ढे भ्रष्टाचार के गढ्ढे हैं. हमने काफी हद तक सड़कों को गढ्ढा मुक्त कर दिया है.

गोरखपुर में हुई बच्चों की मौतों पर सीएम योगी बोले कि मैंने कभी जापानी बुखार पर बचाव नहीं किया है, 5 महीने में 92 लाख बच्चों का टीकाकरण किया है. पिछले 5 महीने में इस बीमारी को जड़ से मुक्त करने के लिए काफी काम किया है. CM ने कहा कि इस बुखार से मौत के आंकड़ें कम हुए हैं, 2015 में अगस्त में 667 बच्चों की मौत हुई थी, 2016 में 585 बच्चों की मौत हुई, 2017 में 325 मौतें हुई हैं. हमारा लक्ष्य है कि एक भी मौतें ना हो. सरकार ने ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं रोकी थी.

आदित्यनाथ बोले कि जापानी बुखार के मुद्दे पर 5 से अधिक बैठकें की हैं, हर मुद्दे पर सनसनी फैलाना उचित नहीं है. सरकार कैसे ऑक्सीजन की आपूर्ति रोक सकती है. उन्होंने कहा कि लोगों को साबुन बांटने पर कहा गया कि दलित लोगों का अपमान किया जा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि हमने आरोपी डॉक्टर को जेल भेजा. अस्पताल में ऑक्सीजन पहुंचाने को तीन लेयर की व्यवस्था है. मेडिकल कॉलेज के प्रिसिंपल समेत अन्य आरोपियों के खिलाफ लापरवाही करने पर कार्रवाई की गई है.

रेयान स्कूल की घटना पर सीएम योगी ने कहा कि बालिकाओं के साथ छेड़छाड़ की घटना चिंता का विषय है, कानून के साथ समाज की सोच बदलनी भी जरुरी है. प्राइवेट स्कूलों की मनमानी के बारे में बोलते हुए सीएम बोले कि प्राइवेट स्कूलों का भी समाज में अपना एक स्थान है, स्कूलों के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई नहीं कर सकते हैं.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के पाठ्यक्रम में बदलाव को लेकर कही गई बात पर योगी ने कहा कि देश को भगवान राम, श्रीकृष्ण जैसे भगवानों की पंरपरा से प्रेरणा मिलती है. हमने कई महापुरुषों के नाम पर छुट्टियां भी बंद कर दी हैं.

योगी ने पूर्व सीएम अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि अखिलेश जी के बारे में पीएम ने कहा था कि उन्होंने काम नहीं कारनामे किए हैं. अखिलेश को इन काम में महारथ हासिल है, काफी काम उन्होंने आधे-अधूरे में ही उद्घाटन कर दिया था. अखिलेश सरकार ने हर क्षेत्र में लोगों ने गुमराह किया है.

राहुल गांधी के कैलिफॉर्निया भाषण पर योगी ने कहा कि वे यूएस में बैठकर यूपी की सफाई की बात कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि A फॉर तो आदित्यनाथ ही हो सकता है. अखिलेश सिर्फ ट्विटर पर सक्रिय रह सकते हैं, वे आम लोगों के बीच सक्रिय नहीं हो सकते हैं. अब विपक्षी नेताओं को आराम की जरूरत है. हम लोग अपराध के खिलाफ एक नई नीति बनाने जा रहे हैं.

गाय पर बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि गाय भारतीय संस्कृति की आधार है, हमने सरकार में आते ही अवैध बूचड़खानों को बंद करवाया जिससे गो-तस्करी रूकी है. विकास भी होगा और साथ ही गौ माता की सेवा भी होगी. गोवंश को समृद्ध करने में सरकार मदद करेगी. किसी भी राशन की दुकान के राशन खरीदेगा जा सकेगा, यूपी में कोई भी भूखा नहीं मरेगा. अब सिर्फ इटावा और सैफई में ही 24 घंटे बिजली नहीं है, बल्कि हर जगह ऐसा हो रहा है.

राहुल गांधी जब बयान देते हैं तब बीजेपी को ही फायदा होता है. देश में कहेंगे सुरक्षा नहीं है लेकिन जब बाहर जाते हैं तो कहते हैं मुझे सुरक्षा नहीं चाहिए. राहुल सिर्फ अमेरिका और इटली में ही घूमते रहें, देश में सिर्फ काम करने वाला व्यक्ति ही चाहिए.

योगी ने कहा कि हिंदुत्व सांप्रदायिक नहीं है बल्कि भारतीयता का प्रतीक है, इस पर हर किसी को गर्व करना चाहिए. राजनीति में उत्तराधिकार नहीं चलता है, ये कांग्रेस या मुलायम सिंह की वंशावली नहीं है बीजेपी में ऐसा नहीं चलता है. कोई देश में कहीं पर भी जा सकता है चाहे वो मंदिर हो या मस्जिद हो.

पीएम मोदी के बहादुर शाह जफर की मजार पर जाने पर योगी ने कहा कि उन्होंने स्वतंत्रता के आंदोलन में सहयोग दिया, अगर उस समय लोगों ने जिन्ना को छोड़कर बहादुर शाह जफर को अपना नेता माना होता तो देश का बंटवारा नहीं होता.

राम रहीम के मुद्दे पर सीएम योगी ने कहा कि बीजेपी एक राजनीतिक दल है वह किसी से भी वोट मांग सकती है, हम अपने मूल्यों पर ही वोट मांगते हैं. योगी ने कहा कि तीन तलाक के मुद्दे पर योगी ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को पिछले काफी समय की प्रथा से निजात मिला है. मुहर्रम और दुर्गा पूजा के मुद्दे पर योगी ने कहा कि यूपी में शांति के साथ दोनों त्योहार मनाएं जाएंगे. कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे बजाने पर उन्होंने कहा कि 4 करोड़ शिवभक्तों ने शांति के साथ कांवड़ लाने का काम किया. प्रचार के लिए गुजरात और बंगाल भी जाऊंगा.

योगी ने कहा,''अगर मैं मस्जिद जाऊंगा तो मेरा बुर्का पहनना जरूरी नहीं है, अपनी वेशभूषा में ही जाऊंगा.'' बंगाल में जिस तरह ममता बनर्जी काम कर रही हैं उससे लगता है कि वह अगली बार सत्ता में नहीं आउंगी.

सेशन- जरूरी है आसपास की सफाई, शिल्पा शेट्टी (एंकर- अंजना ओम कश्यप)

शिल्पा ने मैं आई हूं यूपी-बिहार लूटने गाने पर एंट्री की. जब एंकर ने पूछा- अब तक आप दिल चुरा रही थीं, अब कूड़ा चुरा रही हैं? मिशन से जुड़ने की वजह?

शिल्पा ने कहा- मैं स्वास्थ्य को लेकर बहुत सजग हूं. मैं लोगों को बताना चाहती हूं कि हेल्थ को अहमियत देना चाहिए. हम इतने व्यस्त रहते हैं तो हेल्थ को सबसे नीचे रख देते हैं. योग में सबसे पहले हम प्राणायाम करते हैं. उसमें कपाल भाती करते हैं, जिसके मतलब दिमाग की सफाई. जब तक हम सफाई प्रोसेस से शुरुआत नहीं करते योग में, तब तक एनर्जी आती नहीं है. जब तक ईर्द-गिर्द सफाई नहीं रखेंगे समस्या से जूझते रहेंगे. पहले हम मलेरिया से जूझते थे, अब डेंगू से.

शिल्पा ने कहा कि 20 साल काम कर लिया है. अब मेरी प्रॉयोरिटी मेरा बच्चा है. फैमिली है. हम ओवरवर्कड एंड अंडरपेड हैं. खासकर लड़कियां. धकड़न को पांच साल लगे बनने में. पहले सालों में फिल्म बनती थी. अब 30 दिन में फिल्में बन जाती हैं. मैडनेस अभी भी पर अब मैथेड है.

सवाल- लखनऊ का चक्कर जरूर लगा लीजिए. बाकी जो बचा है, साफ हो जाएगा.

शिल्पा- जब मैं यहां पहुंची. एक बात नोटिस की लखनऊ बहुत साफ है, ड्राइवर से कहा भी. पिछले पांच-छह महीनों में ये बदलाव दिखा है.

सवाल- सफाईगीरी पर आप अपने पति और बच्चे को क्या शिक्षा देती हैं?

शिल्पा- इन्होंने बहुत ही वैलिड सवाल पूछा. मेरे पति ब्रिटेन में पले बढ़े हैं तो वहां गंध मचाने पर फाइन कर दिया जाता है. जब हम टूरिस्ट बन कर जाते हैं तो चॉकलेट का रैपर भी पर्स में डाल देते हैं. यहां खुलेआम फेंक देते हैं. ये मैं अपने बच्चे को सिखाते हैं. मेरा बच्चा चॉकलेट, आइसक्रीम के रैपर को कार में लाता है, डस्टबीन में ही फेंकता है. बच्चों को शुरुआती उम्र में ही सीखा सकते हैं. मेरे पति को तो मैंने बोलना बंद कर दिया है. वैसे भी पत्नी की बात पति सुनते कहां हैं.

लोकगायक मालिनी अवस्थी (एंकर- श्वेता झा)

लोकगायक मालिनी अवस्थी ने सफाईगीरी कार्यक्रम में लोकगीतों से समां बांधा. उन्होंने सफाई से जुड़े कई गीत भी सुनाए. मालिनी अवस्थी ने सफाईगीरी में कहा कि सफाई को लेकर कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें हमें स्वीकारना चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछले 3 साल में जो नई कॉलोनियां बनीं हैं उनमें सफाई को लेकर जिम्मेदारी दिखी है.

मालिनी ने एक किस्सा सुनाते हुए कहा कि बनारस में एक सज्जन जो पान खा रहे थे, जब थूकने लगे तो मैंने उन्हें समझाया. ऐसा नहीं करना चाहिए. पान हमारे लिए संस्कार हैं, लेकिन पहले पीक दान रखते थे अब वो चीज़ लोग भूल गए हैं. मालिनी ने कहा कि आज के समय में बॉलीवुड के गानों में भी सफाई की जरूरत है. अभी भी लोकगीत और शास्त्रीय गीत ही संगीत की असली पहचान है. मालिनी अवस्थी ने कहा कि सिर्फ 9 से 5 ऑफिस जाने वाली महिला ही सशक्त नहीं होती हैं. जो महिलाएं घर का काम करती हैं, वह भी सशक्त हैं. मैं जब 6 साल की थी तब से गा रही हूं, शादी से पहले ही मैं काफी प्रसिद्ध हो गई थी. 

सेशन - वाराणसी कैसे बनेगा क्योटो, एंकर - श्वेता झा

राम गोपाल मोहले (मेयर, वाराणसी) -

बनारस में बदलाव आ रहा है, काशी और क्योटो में समानता है लेकिन अंतर भी है. वहां पर 330 मंदिर हैं, लेकिन बनारस में 33000 मंदिर हैं. उन्होंने कहा कि बनारस पूर्वांचल की रीढ़ है, पूरा पूर्वांचल बनारस से चलता है. बनारस में अब अंडरग्राउंड केबलिंग का काम चल रहा है. PM ने कभी काशी को क्योटो बनाने की बात नहीं की, काशी और क्योटो में समानता है.

जगदीश गांधी, फाउंडर (सीएमएस) -

किसी बदलाव से पहले लोगों का बदलना जरूरी है, बनारस के लोग धीरे-धीरे बदल रहे हैं. उन्हें पीएम मोदी से काफी उम्मीद है, क्योटो की तर्ज पर काम करने की कोशिश चल रही है. जगदीश गांधी ने कहा कि जापान की मदद से काफी काम हो रहा है.

ऋषभ चंद्र जैन, आर्किटेक्ट -

पीएम मोदी के साथ मैं भी क्योटो गया था, वहां पर मैंने काफी करीबी से देखा. पीएम ने अपने संबोधन में कहा था कि काशी को धर्म की नगरी बनाना हैं. बनारस में अब CSR के जरिए सफाई का काम हो रहा है.

सेशन- सफाई के सिपाही (एंकर- अंजना ओम कश्यप)

प्रियंका भारती ( शौचालय ना होने पर ससुराल छोड़ा) - हमारे ससुराल में शौचालय नहीं था, हमने सास से शिकायत की तो उन्होंने कहा कि हम लोग खेत में शौच करने जाते हैं. जिसके बाद मैंने ससुराल छोड़ दिया. मैंने साफ कहा था कि अगर शौचालय नहीं होगा तो हम नहीं रहेंगे. जब शौचालय बना तो वापस आ गई.

आशमा परवेज़ ( सामाजिक कार्यकर्ता) - हम जहां भी जाते थे वहां पर झुंड में महिलाएं सड़कों के किनारे शौच करती थीं, जिसके बाद मैंने महिलाओं को इस बारे में समझाना शुरू किया. जब महिलाएं शौच कर रही होती थी, तो वहां पर कई लोग छेड़छाड़ करते थे. मुझे इस मिशन के लिए पूरा सपोर्ट मिला. सफाई अभियान का असर जमीन पर नहीं दिख रहा है. इसके बाद हमारे गांव में लगभग 200 शौचालय बन गए हैं. मैंने 15 बच्चों की टीम बनाई, जिससे महिलाओं को खुले में शौच करने से रोका था.

कलावती देवी - ससुराल में जब शौचालय नहीं मिला तो हमने पिताजी को बुलाकर कहा कि हम यहां नहीं रह सकेंगे. उन्होंने कहा कि सास और पति ने काफी रोकने की कोशिश की, लेकिन मैंने कहा कि जब तक शौचालय नहीं बनेगा, तब तक नहीं रहेंगे. लेकिन बाद में जब शौचालय बना तो हम वापस आए.

दिनेश शर्मा, उपमुख्यमंत्री (यूपी). एंकर (अंजना ओम कश्यप)

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सफाईगीरी कार्यक्रम में कहा कि हम लोग गांव को सड़कों, बिजली से जोड़ रहे हैं, ये सभी चीज़ें सफाई में भी लाभदायक होंगी. नमामि गंगे का असर एक दम नहीं दिखेगा, यूपी सरकार ने गंगा के पास पेड़ लगाने का काम किया है. पिछली सरकार के कारण हमारा शहर सफाई की लिस्ट में नहीं आया, एक-दो साल में आपको काम दिखेगा. वीडियो रिकॉर्डिंग करने पर मदरसों को ऐतराज नहीं है, सभी लोग मिलकर 26 जनवरी और 15 अगस्त मनाते हैं.

दिनेश शर्मा बोले कि हमने किसानों का कर्ज माफ किया, उसके बाद 7वां वेतन आयोग भी लागू किया है. सरकार ने कम संसाधन में ज्यादा काम किया है, 4 महीने में नई औद्योगिक नीति को लागू किया. हमने नई खनन नीति, पंचायती राज नीति बनाई है. कानून व्यवस्था में अचानक सुधार होने लगा है.

सीएम और डिप्टी सीएम के बीच में कोई होड़ नहीं है. हम लोग एक दूसरे से रिकॉर्ड नहीं लेते हैं, सभी अपना-अपना काम कर रहे हैं. हमारे में कोई बड़ा-छोटा नहीं है. सीएम योगी ने जापानी बुखार को लेकर काफी काम किया है. गोरखपुर के दोषी धीरे-धीरे होकर दंडित हो रहे हैं. किसी भी मौत होना सरकार के लिए दुखद है.

डिप्टी सीएम बोले कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर हम यूपी में निजी स्कूलों को लेकर काम कर रहे हैं, एक साल में सरकारी स्कूल में अंतर दिखेगा. निजी स्कूल बच्चों पर ज्यादती करते हैं, उसपर रोक लगाने की कोशिश करेंगे. रेयान स्कूल की घटना काफी मार्मिक घटना है, निजी स्कूल जो भारी फीस लेते हैं उनमें सुरक्षा की जांच कराने के निर्देश दे दिए हैं. जल्द ही सरकार इस पर नए आदेश भी जारी करेगी. निजी स्कूल में चिन्हित कर्मचारी ही काम करने चाहिए.

दिनेश शर्मा ने कहा कि इतिहास को भूलने पर विकृति पैदा होती है, हम लोग पाठ्यक्रम में बदलाव कर रहे हैं. 70% NCERT और 30% प्रदेश के हिसाब से पाठ्यक्रम बनाएंगे. हम आधुनिक इतिहास के हिसाब से पाठ्यक्रम बनाएंगे, ताज हमारी संस्कृति का प्रतीक है लेकिन हमारी संस्कृति वो नहीं है जिसने ताज को बनाया उनके हाथ काट दिए जाएं. हम पाकिस्तानी-तालिबानी संस्कृति को नहीं अपनाएंगे, मुगल हमारे पूर्वज नहीं थे, लुटेरे थे. ये ही इतिहास लिखा जाएगा. यूपी में सभी धर्मों का सम्मान किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay