एडवांस्ड सर्च

रविदास मंदिर: दलितों से मायावती की अपील- कानून को हाथ में न लें

रविदास मंदिर को लेकर दलित समुदाय ने दिल्ली के तुगलकाबाद में उग्र प्रदर्शन किया था. इस पर बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने लोगों से कानून को अपने हाथ में न लेने की अपील की है. 

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 23 August 2019
रविदास मंदिर: दलितों से मायावती की अपील- कानून को हाथ में न लें बसपा प्रमुख मायावती (फाइल फोटो-IANS)

रविदास मंदिर को लेकर दलित समुदाय ने दिल्ली के तुगलकाबाद में उग्र प्रदर्शन किया था. इस पर बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने लोगों से कानून को अपने हाथ में न लेने की अपील की है. इसके साथ ही केंद्र और दिल्ली सरकार से सरकारी खर्चे पर रविदास मंदिर बनाने की मांग की.

मायावती ने कहा, 'संत रविदास के अपार अनुयाइयों से अपील है कि वे दिल्ली के तुगलकाबाद में गिराए गए इनके प्राचीन मन्दिर के पुनः निर्माण हेतु आक्रोशित होकर कानून को अपने हाथ में न लें. संत रविदास के अनुयाइयों को कानूनी व तथागत गौतम बुद्ध के मार्ग से ही चलकर अपने हितों को साधना है.'

मोदी और केजरीवाल सरकार से अपील करते हुए मायावती ने कहा, 'केन्द्र व दिल्ली सरकार से पुनः मांग है कि वे दोनों सरकारी खर्चे से सम्बंधित मन्दिर का पुनः निर्माण शीघ्र कराने के लिए बीच का कोई रास्ता अवश्य निकालें, ताकि समुचित न्याय हो सके. यूपी में बीएसपी की सरकार ने संत रविदास के सम्मान में अनेकों ऐतिहासिक कार्य किए गए.'

बता दें कि तुगलकाबाद मंदिर हिंसा मामले में गिरफ्तार किए गए भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर समेत सभी 96 लोगों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर ने कहा कि उनकी तरफ से कोई हिंसा नहीं की गई. साजिश में फंसाया गया. हम बाबा साहब के संविधान को मानते हैं, हिंसा पर भरोसा नहीं करते.

पुलिस का दावा है कि लगभग 90 पुलिसकर्मी इस हिंसा में घायल हुए हैं. दलित कार्यकर्ताओं ने गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया है. पुलिस ने कहा है कि चूंकि हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए पुलिस स्टेशन में ही कार्रवाई पूरी की जाए.

दिल्ली के तुगलकाबाद में बुधवार रात हुई हिंसा में ही पुलिस ने सिलसिलेवार गिरफ्तारियां की हैं. हिंसा भड़कने के बाद गुरुवार सुबह पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ पैरामिलिट्री फोर्स को भी तैनात किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay