एडवांस्ड सर्च

रेलवे की शानदार इंजीनियरिंग, कबाड़ से बनाया राफेल का मॉडल

लखनऊ में रेलवे इंजीनियरों ने कबाड़ से राफेल फाइटर विमान का मॉडल तैयार किया है. आकार और रूप में ये एकदम राफेल जैसा ही दिखता है. लखनऊ स्थित लोको वर्कशॉप में 8 इंजीनियरों की टीम ने 45 दिनों की मेहनत के बाद इस मॉडल को तैयार किया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 14 July 2019
रेलवे की शानदार इंजीनियरिंग, कबाड़ से बनाया राफेल का मॉडल कबाड़ से तैयार किया गया राफेल विमान का मॉडल (फोटो-एएनआई)

लखनऊ में रेलवे इंजीनियरों ने कबाड़ से राफेल फाइटर विमान का मॉडल तैयार किया है. आकार और रूप में ये एकदम राफेल जैसा ही दिखता है. लखनऊ स्थित लोको वर्कशॉप में 8 इंजीनियरों की टीम ने 45 दिनों की मेहनत के बाद इस मॉडल को तैयार किया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि राफेल का मॉडल बनाने के लिए इन इंजीनियरों ने इंटरनेट पर मौजूद राफेल की तस्वीरों का सहारा लिया और उसी के आधार पर इस प्लेन का मॉडल तैयार कर दिया. इस मॉडल को लोको वर्कशॉप की प्रदर्शनी में डिस्पले किया गया है. इस मॉडल को लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

अगर तस्वीरों में देखें तो ये मॉडल पूरा राफेल जैसा ही दिखता है. 10 फीट लंबे इस प्लेन में टायर भी लगा हुआ है.  इसके पिछले हिस्से की डिजाइनिंग भी असली फाइटर प्लेन जैसी है. इस मॉडल का कॉकपिट भी असली राफेल विमान जैसा पारदर्शी और ऊंचा है.

लोको वर्कशॉप के अधिकारियों का कहना है कि उनकी टीम पीएसएलवी और स्टीम लोको का भी मॉडल तैयार कर चुकी है. खास बात यह है कि इस मॉडल से आवाज भी आती है और ये आवाज राफेल से निकलने वाली आवाज जैसी ही मालूम पड़ती है. टीम के सदस्यों का कहना है कि रेलवे इंजन से बचे स्क्रैप की मदद से इस मॉडल को तैयार किया गया है.

बता दें कि भारत राफेल लड़ाकू विमानों का बेड़ा फ्रांस से खरीद रहा है. राफेल एक अत्याधुनिक लड़ाकू विमान है. इस विमान के मिलने से भारत हवाई युद्ध के मोर्चे पर ताकतवर साबित होगा. रिपोर्ट के मुताबिक इसी महीने के सितंबर में भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान मिलने वाला है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay