एडवांस्ड सर्च

बढ़ती आबादी को मोदी ने बनाया मुद्दा, योगी बोले- जनसंख्या विस्फोट बड़ी चुनौती

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, बढ़ती जनसंख्या देश के लिए चिंता का विषय है, जागरूकता के माध्यम से ही, हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 15 August 2019
बढ़ती आबादी को मोदी ने बनाया मुद्दा, योगी बोले- जनसंख्या विस्फोट बड़ी चुनौती यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (IANS)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को 'जनसंख्या विस्फोट' पर चिंता जाहिर की और कहा कि सरकार चाहती है कि सबको संसाधन मिलें, सबके जीवन की गुणवत्ता और बेहतर हो लेकिन जनसंख्या विस्फोट समाज और देश के सामने एक विकराल चुनौती बन गया है. उन्होंने कहा, 'हर एक को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं, बेहतर शिक्षा, सड़क, पेयजल और अन्य मूलभूत सुविधाएं मिलना चाहिए और यह तभी संभव है जब जनसंख्या नियंत्रित हो.'

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से कहा कि देश को जनसंख्या नियंत्रण पर ध्यान देने की जरूरत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से अपील की कि वे इस बाबत जागरूकता फैलाने का काम करें. उन्होंने कहा, "बढ़ती जनसंख्या देश के लिए चिंता का विषय है, जागरूकता के माध्यम से ही, हम इसे नियंत्रित कर सकते हैं."

प्रधानमंत्री की चिंता से लोगों को अवगत कराते हुए यूपी के मुख्यमंत्री ने भी अपनी बात रखी और जनसंख्या नियंत्रण को लेकर अपील जारी की. मुख्यमंत्री योगी ने लोगों से कहा कि समाज के हर वर्ग और लोगों को अच्छे संसाधन तभी मिल पाएंगे जब हमारी आबादी नियंत्रित हो.

आपको बता दें भारत की आबादी जिस तेजी से बढ़ रही है, उस लिहाज से अब वो दिन दूर नहीं जब हमारी आबादी चीन को पार कर जाएगी. बेतहाशा आबादी का सबसे बड़ा संकट संसाधनों पर पड़ता है और लोगों की न्यूनतम जरूरतें भी पूरी नहीं हो पातीं.

मुख्यमंत्री योगी ने यह भी कहा कि 'प्रधानमंत्री के "बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" योजना की सफलता के क्रम को आगे बढ़ाते हुए स्वाधीनता दिवस के 73वें आयोजन के अवसर पर जब रक्षाबंधन का भी पर्व है, प्रदेश सरकार जल्द ही 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' संचालित करने जा रही है.'

उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री जी ने भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है. इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उत्तर प्रदेश को भी अपनी अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर पहुंचाने का लक्ष्य तय करके उसके लिए संकल्पबद्ध होकर कार्य करना पड़ेगा.'

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजादी की 73वीं वर्षगांठ पर विधानभवन के द्वार पर तिरंगा ध्वज फहराया और प्रदेश की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी. योगी ने कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करना 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के निर्माण के लिए बहुत बड़ा सहासिक कार्य है. आजादी के बाद से ही देश इसे खत्म करने की जरूरत महसूस कर रहा था. मुख्यमंत्री ने कहा, "इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का मैं हृदय से अभिनंदन करता हूं."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay