एडवांस्ड सर्च

बसपा की प्रचारक लिस्ट जारी, मायावती के भतीजे आकाश बने स्टार प्रचारक

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करने वाली बहुजन समाज पार्टी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 20 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को भी स्टार प्रचारक बनाया है. इन स्टार प्रचारकों में एक दर्जन से ज्यादा प्रचारकों के नाम कम ही चर्चा में रहे हैं.

Advertisement
aajtak.in
कुमार अभिषेक लखनऊ, 22 March 2019
बसपा की प्रचारक लिस्ट जारी, मायावती के भतीजे आकाश बने स्टार प्रचारक मायावती के भतीजे आकाश बने स्टार प्रचारक (फाइल-PTI)

लोकसभा चुनाव प्रचार जोर पकड़ता जा रहा है. ज्यादातर राजनीतिक दल अपनी चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटे हैं और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करने के साथ ही स्टार प्रचारकों की लिस्ट तैयार कर रही है. इस बीच, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है, जिसमें पार्टी सुप्रीमो मायावती के अलावा उनके भतीजे आकाश शामिल हैं. हालांकि, इन स्टार प्रचारकों में एक दर्जन से ज्यादा प्रचारक ऐसे हैं जिनके नाम कम ही चर्चा में रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन करने वाली बहुजन समाज पार्टी ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 20 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को भी स्टार प्रचारक बनाया है. आकाश पार्टी का युवा चेहरा हैं और वह पार्टी से नौजवानों को जोड़ने का काम करेंगे.

20 प्रचारकों की सूची

कुछ महीने पहले पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के साथ पहली बार दिखने वाले आकाश अब पार्टी के स्टार प्रचारक बन गए हैं. बीएसपी की ओर से स्टार प्रचारकों की जारी लिस्ट में तीसरे नंबर पर आकाश का नाम है. गठबंधन को लेकर पिछली बार अखिलेश यादव जब मायावती से मिलने लखनऊ स्थित उनके आवास पर आए थे तब आकाश उनके साथ साए की तरह दिखे थे. तभी से यह कयास लगाए जा रहे थे कि मायावती ने अपने बाद उन्हें पार्टी का वारिस चुन लिया है.

img-20190322-wa0011_032219044629.jpg

बसपा के स्टार प्रचारकों की सूची में तीसरे पायदान पर रखे जाने वाले आकाश आनंद ने अभी तक एक भी जनसभा नहीं की है और ना ही पार्टी के टिकट कभी कोई चुनाव लड़ा है. यह जरूर है कि मायावती ने आकाश आनंद को पार्टी में औपचारिक तौर पर बड़ा ओहदा दे रखा है.

आनंद कुमार के बेटे आकाश

आकाश मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं. लंदन से मास्टर इन बिजनेस एडमीनिस्ट्रेशन (एमबीए) करने वाले आकाश को मायावती ने उत्तर प्रदेश में हुए 2017 विधानसभा चुनाव हारने के बाद सहारनपुर की रैली में सुनियोजित तरीके से लॉन्च किया था. आकाश मायावती के साथ पार्टी की कई बैठकों में दिखाई दिए. बताया जा रहा है कि मायावती का सोशल मीडिया खाता इन्हीं की देखरेख में चलाया जा रहा है.

पहले चरण के लिए बनाए गए स्टार प्रचारकों में पूर्व मुख्यमंत्री मायावती के अलावा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा और आकाश आनंद ही सबसे बड़े नाम हैं. इनके अलावा आरएस कुशवाहा, समसुद्दीन राईन, राजकुमार गौतम, नरेश गौतम, सुरेश कश्यप, महिपाल सिंह माजरा, जनेश्वर प्रसाद, राजकुमार, प्रेमचंद्र गौतम, सतपाल पीपला, कमल सिंह राज, मुरारी लाल केन, दिनेश काजीपुर, रवि जाटव, रणविजय सिंह और पूजन प्रसाद शामिल हैं.

बसपा की पहली लिस्ट जारी

बसपा ने शुक्रवार को ही लोकसभा चुनाव को लेकर अपने 11 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. सहरानपुर से हाजी फजर्लुरहमान, बिजनौर से मलूक नागर और नगीना (सुरक्षित सीट) गिरीश चंद्र को टिकट दिया है. इसके अलावा चंद रोज पहले बसपा में शामिल हुए दानिश अली को अमरोहा से टिकट दिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay