एडवांस्ड सर्च

अक्टूबर में JK में होगा निवेश सम्मेलन, 2000 से ज्यादा निवेशकों को न्योता

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अक्टूबर 12 से 14 के बीच ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट आयोजित करने का फैसला लिया है. श्रीनगर में 12 अक्टूबर को इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 13 August 2019
अक्टूबर में JK में होगा निवेश सम्मेलन, 2000 से ज्यादा निवेशकों को न्योता प्रतीकात्मक तस्वीर

अनुच्छेद-370 खत्म होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर में निवेश बढ़ाने के लिए राज्य का प्रशासनिक महकमा सक्रिय हो गया है. इसी सिलसिले में राज्य में पहली बार इंवेस्टर्स समिट आयोजित किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव (कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) एन के चौधरी ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अक्टूबर 12 से 14 के बीच ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट आयोजित करने का फैसला लिया है. श्रीनगर में 12 अक्टूबर को इस कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक इस कार्यक्रम में 2000 से ज्यादा निवेशकों को न्योता दिया जाएगा. इससे जुड़ा सम्मान समारोह 14 अक्टूबर को जम्मू में आयोजित किया जाएगा.

निवेश सम्मेलन में बागवानी, पर्यटन, फिल्म इंडस्ट्री, आईटी, हैंडलूम, हैंडीक्राफ्ट, एग्रो और फूड प्रोसेसिंग, मैन्युफैक्चरिंग, एमएसएमई, हेल्थकेयर, फार्मा, कौशल और शिक्षा जैसे मुद्दों पर खास ध्यान दिया जाएगा.

प्रस्तावित कार्यक्रम के मुताबिक राजनयिकों और मीडिया की बैठक दिल्ली में आयोजित की जाएगी. निवेश सम्मेलन से जुड़े रोड शो दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु और चेन्नई में निकाले जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दुबई, अबू धाबी, लंदन, नीदरलैंड्स, सिंगापुर और मलेशिया में भी निवेश सम्मेलन की झलकियां दिखेंगी.

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर में विकास और निवेश को लेकर पहले ही अपने संबोधन में बता चुके हैं. प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि जम्मू कश्मीर के लोगों को अपने प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलेगा और वहां ऊर्जावान मुख्यमंत्री और मंत्री बनेंगे. उन्होंने कहा कि वहां आईआईटी और एम्स के साथ-साथ सिंचाई और बिजली परियोजनाएं लगाई जाएंगी.

नरेंद्र मोदी ने भरोसा दिलाया कि जल्द ही जम्मू कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य स्तर के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिससे स्थानीय नौजवानों को रोजगार के अवसर मिलेंगे. उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के साथ-साथ निजी क्षेत्र की कंपनियों को भी प्रदेश के नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay