एडवांस्ड सर्च

प्रदूषण फैला रहे वाहनों पर नोएडा प्रशासन की कार्रवाई, 200 ऑटो सीज

गुरुवार को पूरे शहर को चार जोन में बांटकर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई. नोएडा के सेक्टर-71, किसान चौक समेत दो जगहों पर चलाए गए इस अभियान में 200 से अधिक वाहनों को सीज किया गया.

Advertisement
aajtak.in
कुमार कुणाल नोएडा, 14 November 2019
प्रदूषण फैला रहे वाहनों पर नोएडा प्रशासन की कार्रवाई, 200 ऑटो सीज सांकेतिक तस्वीर (ANI)

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है. प्रदूषण को रोकने के लिए अब नोएडा जिला प्रशासन भी एक्टिव हो गया है. गुरुवार को पूरे शहर को चार जोन में बांटकर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई. नोएडा के सेक्टर-71, किसान चौक समेत दो जगहों पर चलाए गए इस अभियान में 200 से अधिक वाहनों को सीज किया गया. इस अभियान को सिटी मजिस्ट्रेट, आरटीओ अधिकारी समेत ट्रैफिक पुलिसकर्मी आगे बढ़ा रहे हैं.

प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए नोएडा में गुरुवार और शुक्रवार को स्कूल बंद कर दिए गए हैं. दिल्ली और गाजियाबाद का भी यही हाल है. दमघोंटू हवा के चलते लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. नोएडा की तरह दिल्ली और गाजियाबाद में भी दो दिन स्कूल बंद करने के आदेश दिए गए हैं. पूरे दिल्ली-एनसीआर में 14-15 नवंबर को कक्षा-12 तक स्कूल बंद करने के आदेश जारी किए गए.

हवा की क्वालिटी देखें तो दिल्ली से बदतर स्थिति में गाजियाबाद और नोएडा हैं. गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 560 तो नोएडा में 588 दर्ज किया गया. सांस लेने के लिहाज से यह स्तर बेहद खतरनाक है. इसे देखते हुए ही यहां के जिलाधिकारियों ने स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं.

धुंध का असर बरकरार

दिल्ली एनसीआर के वातावरण में दमघोटूं धुंध का असर लगातार बना हुआ है और गुरुवार को स्थिति और खराब होती दिखी. कम से कम शुक्रवार तक इस स्थिति में सुधार होने की उम्मीद नहीं है.

सफर इंडिया के मुताबिक, सफर- इंटीग्रेटेड मल्टी-सैटेलाइट मेथडोलॉजी की ओर से अनुमानित आंकड़ों के अनुसार 11 नवंबर तक पराली जलाने की घटना में कमी आई है. पराली जलने की घटना में आई कमी के बावजूद दिल्ली की हवा की क्वालिटी में बुधवार को उसका 22 प्रतिशत तक प्रभाव बने रहने की संभावना है. पश्चिमी हवाओं के कारण हल्के बादल छाए रह सकते हैं, हालांकि इस दौरान बारिश होने की संभावना नहीं है.(एजेंसी से इनपुट)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay