एडवांस्ड सर्च

उत्तर प्रदेश में विकसित होगा जापानी एस्टेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के बाद देश में भारी जापानी निवेश की संभावना का उत्तर-प्रदेश सरकार भरपूर फायदा उठाना चाहती है.मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस दिशा में पहल करते हुए प्रदेश में एक अलग जापानी एस्टेट विकसित करने का निर्देश दिया है.

Advertisement
Aajtak.in [Edited By: आदर्श शुक्ला]नई दिल्‍ली, 16 September 2014
उत्तर प्रदेश में विकसित होगा जापानी एस्टेट अखिलेश यादव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के बाद देश में भारी जापानी निवेश की संभावना का उत्तर प्रदेश सरकार भरपूर फायदा उठाना चाहती है. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस दिशा में पहल करते हुए प्रदेश में एक अलग जापानी एस्टेट विकसित करने का निर्देश दिया है. फिरोजाबाद, मथुरा, बुलंदशहर जैसे शहरों में इसके लिए आवश्यक जमीन का बंदोबस्त करने को कहा गया है.

औद्योगिक विकास विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री की जापान यात्रा के दौरान वहां के पीएम शिंजो अबे ने अगले पांच वर्ष में भारत में दो लाख दस हजार करोड़ का निवेश करने का आश्वासन दिया है. ऐसे में आने वाले दिनों में जापानी निवेश तेजी से बढऩा तय है. इसके लिए प्रदेश में एक ऐसा औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की योजना है जहां एक ही जगह पर बड़ी संख्या में निवेशकों को उच्चस्तरीय सुविधाओं के साथ स्थान उपलब्ध कराया जा सके.

प्रस्तावित औद्योगिक क्षेत्र में केवल जापानी कंपनियों को ही निवेश के लिए अवसर उपलब्ध कराने की योजना है, लिहाजा इसे जापानी एस्टेट के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव है. फिलहाल फिरोजाबाद, मथुरा, बुलंदशहर में जापानी कंपनियों की निवेश में रुचि वाले सेक्टर को ध्यान में रखकर यह प्रोजेक्ट तैयार करने को कहा गया है. यूपीएसआईडीसी इस काम को आगे बढ़ाएगी.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay