एडवांस्ड सर्च

Advertisement

बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची में वाजपेयी का नाम

पिछले दो साल से गंभीर रूप से अस्वस्थ चल रहे पार्टी के शीर्ष नेता अटल बिहारी के नाम को बीजेपी ने अगले माह उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के प्रचारकों की अपनी टीम में शामिल किया है.
बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सूची में वाजपेयी का नाम अटल बिहार वाजपेयी- लाल कृष्ण आडवाणी
आजतक ब्यूरोनई दिल्ली, 09 January 2012

पिछले दो साल से गंभीर रूप से अस्वस्थ चल रहे पार्टी के शीर्ष नेता अटल बिहारी के नाम को बीजेपी ने अगले माह उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के प्रचारकों की अपनी टीम में शामिल किया है.

इसके अलावा सहयोगी दल जदयू और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सख्त आपत्ति के कारण वहां के विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा की ओर से चुनाव प्रचार नहीं कर पाने वाले गुजरात के विवादास्पद मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को इन पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के चुनाव प्रचार में स्टार प्रचारकों में रखा गया है.

भाजपा इन राज्यों के अपने स्टार चुनाव प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को भेज रही है. हर पार्टी को अपने स्टार प्रचारकों की सूची आयोग को दिया जाना अनिवार्य है. इस सूची में वाजपेयी का नाम सबसे ऊपर है, हालांकि खराब स्वास्थ्य के कारण पार्टी के यह दिग्गज नेता सक्रिय राजनीति से दूर हैं.

सूची में मोदी का नाम आने से इन अटकलों पर विराम सा लग गया है कि गुजरात के मुख्यमंत्री शायद इन विधानसभा चुनावों में पार्टी की ओर से प्रचार नहीं करें. कहा जा रहा है कि वह आर एस एस नेता संजय जोशी को पार्टी में दोबारा लिए जाने से नारज हैं और संभवत: इसी कारण वह भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी नहीं आए थे.

स्टार प्रचारकों की इस सूची में लालकृष्ण आडवाणी, सुषमा स्वराज, अरूण जेटली और मुरली मनोहर जोशी के नाम भी शामिल हैं, जबकि ऐसी खबरें हैं कि ये सब नेता शायद पार्टी के दागी उम्मीदवारों साक्षी महाराज, छत्तरपाल सिंह, बादशाह सिंह और दद्दन मिश्र आदि के चुनाव क्षेत्रों में नहीं जाएंगे.

कहा जाता है कि इन केन्द्रीय नेताओं को मायावती सरकार से बख्रास्त बाबू सिंह कुशवाहा को पार्टी में लिए जाने पर आपत्ति है और इन्होंने पार्टी से कहा है कि वे दागी उम्मीदवारों के क्षेत्रों में प्रचार करने नहीं जाएंगे.

उत्तर प्रदेश में भाजपा के उम्मीदवारों के लिए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री सी एम रमन सिंह और झारखंड के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा और बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी भी प्रचार करेंगे. भाजपा प्रचारकों की सूची में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, महासचिवों में अनंत कुमार, रविशंकर प्रसाद और नरेन्द्र सिंह तोमर, लोकसभा में भाजपा के उप नेता गोपीनाथ मुंडे, राज्यसभा में पार्टी के उप नेता एस एस अहलुवालिया को भी रखा गया है.

उत्तर प्रदेश में भाजपा के दो प्रमुख मुस्लिम चेहरे शाहनवाज हुसैन और मुख्तार अब्बास नकवी भी प्रचार करेंगे.

चमक दमक से जुड़ी हस्तियां जो प्रचार करेंगी उनमें हेमा मालिनी, स्मृति ईरानी, शत्रुघ्न सिन्हा और नवजोत सिंह सिद्धू के नाम हैं.

अन्य नामों में कलराज मिश्र, विनय कटियार, केसरीनाथ त्रिपाठी, रमाकांत कोविंद, सौदन सिंह और राधा मोहन सिंह शामिल हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay