एडवांस्ड सर्च

गृह मंत्री अमित शाह से मिले कश्मीरी पंडित, कश्मीर घाटी में पुनर्वास की मांग उठाई

कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधिमंडल में शामिल उत्पल कौल के मुताबिक गृह मंत्री ने सभी कश्मीरी पंडितों को भरोसा दिया है कि पुराने अपवित्र किए गए या तोड़े गए मंदिरों को फिर से बनाया जाएगा. इसके साथ ही सरकारी नौकरी में इस समुदाय के लोगों की आयुसीमा भी बढ़ाई जाएगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 18 February 2020
गृह मंत्री अमित शाह से मिले कश्मीरी पंडित, कश्मीर घाटी में पुनर्वास की मांग उठाई अमित शाह से मिला प्रतिनिधिमंडल

  • 10 जिलों में बनाए जाएंगे स्पेशल टाउनशिप
  • तोड़े गए या अपवित्र मंदिरों को फिर से बनाया जाएगा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए के खात्मे पर बधाई देने के लिए कश्मीरी पंडितों का एक प्रतिनिधिमंडल आज मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिला. मुलाकात के दौरान कश्मीरी पंडितों ने गृह मंत्री शाह से प्राथमिकता के आधार पर विस्थापित पंडितों के मामले पर समाधान निकालने की मांग की.

साथ ही कश्मीरी पंडितों ने गृह मंत्री अमित शाह से यह भी गुजारिश की कि कश्मीर घाटी में विस्थापित समुदाय की सम्मानजनक तरीके से वापसी को लेकर ठोक कदम उठाए जाएं.

अमित शाह से मुलाकात करने वाले उत्पल कौल ने आजतक से बात करते हुए कहा कि अमित शाह ने उन्हें कश्मीर के सभी 10 जिलों में स्पेशल टाउनशिप बनाने का भरोसा दिया है. जिससे कि विस्थापित हुए कश्मीरी पंडितों को  वहां पर फिर से बसाया जा सके.

कौल ने आगे बताया कि गृह मंत्री अमित शाह ने उन्हें यह भी आश्वस्त किया है कि घाटी में जो भी मंदिर तोड़े गए हैं या अपवित्र हुए हैं उन्हें भी फिर से बनाया जाएगा.

और पढ़ें- सुशील चंद्रा जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग के लिए नामित, जल्द शुरू होगा काम

उत्पल कौल के मुताबिक गृह मंत्री ने सभी कश्मीरी पंडितों को भरोसा दिया है कि सरकारी नौकरी में इस समुदाय के लोगों की आयुसीमा भी बढ़ाई जाएगी. शाह से मुलाकात के दौरान कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधिमंडल ने 'राजतरंगिणी' और 'नीलमत पुराण' की एक कॉपी उन्हें भेट की है.  

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay