एडवांस्ड सर्च

यूपी चुनाव: दूसरे दौर में 59 फीसदी वोटिंग

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 59 फीसदी मतदान होने की खबर है.

Advertisement
aajtak.in
अनूप श्रीवास्तव/आजतक ब्‍यूरोनई दिल्‍ली/लखनऊ, 15 February 2012
यूपी चुनाव: दूसरे दौर में 59 फीसदी वोटिंग फाइल फोटो: उत्तर प्रदेश में मतदान

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए हुए मतदान में भी ‘रिकार्ड’ 59 प्रतिशत वोट पड़े और इसके बढ़ने की संभावना है.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने संवाददाताओं को बताया कि दूसरे चरण के चुनाव में राज्य के नौ जिलों की 59 सीटों के लिए औसतन 59 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2007 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव की बनिस्बत इन क्षेत्रों में हुए मतदान से करीब 16 फीसद ज्यादा है.
विधानसभा चुनाव से जुड़ी खबरें और वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

उन्होंने बताया कि वर्ष 2002 में हुए विधानसभा चुनाव में इन जिलों में करीब 54 प्रतिशत मतदान हुआ था. वर्ष 2007 में पिछले चुनाव में इन जिलों में औसतन 43.41 प्रतिशत मतदान हुआ था. ऐसे में कहा जा सकता है कि इस बार इन सीटों पर रिकार्ड वोट पड़े.

सिन्हा ने बताया कि आज हुए मतदान का प्रतिशत गत आठ फरवरी को हुए पहले चरण के मतदान के आंकड़े से करीब तीन प्रतिशत कम है, लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव के वोट प्रतिशत के हिसाब से देखें तो इसे उत्साहजनक माना जाएगा.
ब्‍लॉग: आखिर क्‍या है आजमगढ़ का सच 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा. अभी कुछ स्थानों पर मतदान जारी है. लिहाजा मत प्रतिशत में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

सिन्हा ने बताया कि इस चरण के चुनाव में प्रदेश के संत कबीर नगर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मउ, बलिया तथा गाजीपुर जिलों की कुल 59 विधानसभा सीटों पर खड़े 1021 पुरुष, 76 महिलाओं तथा एक किन्नर समेत 1098 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों :ईवीएम: में बंद हो रहा है.
ब्‍लॉग: राम तुम कभी अयोध्‍या मत आना 
सिन्हा ने बताया कि दूसरे चरण में राज्य के बलिया तथा देवरिया में 54-54 प्रतिशत, संत कबीर नगर में 56 फीसद, आजमगढ़ में 60 प्रतिशत, गाजीपुर में 61 प्रतिशत, गोरखपुर में 58 प्रतिशत, कुशीनगर में 63 प्रतिशत, महराजगंज में 60 प्रतिशत तथा मउ में 59 प्रतिशत मतदान हुआ. कार्यालय में 16 शिकायतें मिली जिनमें ईवीएम में खराबी, मतदाता पर्ची नहीं होने, सूचियों में नाम गायब होने तथा कुछ फर्जी वोटिंग की शिकायतें शामिल थीं.

चुनाव के दौरान कुछ स्थानों पर पुलिस द्वारा बल प्रयोग तथा कुछ जगहों पर विकास कार्य नहीं होने के विरोध में मतदाताओं द्वारा मतदान के बहिष्कार की घटनाएं हुईं.

मउ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण टोला क्षेत्र में स्थित प्राथमिक विद्यालय औरंगाबाद के मतदान केन्द्र पर अनावश्यक रूप से लगी भीड़ को पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ा. इस घटना में करीब छह लोगों को चोट आई.

बलिया के रसड़ा के महावीर अखाड़ा इलाके में नारेबाजी कर रहे लोगों को हटाने के लिये भी पुलिस ने बल प्रयोग किया.

आजमगढ़ सदर विधानसभा सीट पर हथिया मतदान केंद्र पर पुल नहीं बनने के विरोध में और बलिया जिले के बेहटा मतदान केंद्र पर बिजली पानी की समस्याओं को लेकर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया.

इसके अलावा गोरखपुर के कैम्पियरगंज में एक पीठासीन अधिकारी की तबीयत खराब होने पर मतदान में कुछ देर तक व्यवधान पड़ने की खबर है.

दूसरे चरण में राज्य विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर, सत्तारूढ़ बसपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही, विधानसभा में सपा के उपनेता अम्बिका चौधरी, 31 विधायकों तथा 24 पूर्व मंत्रियों के साथ-साथ कई बाहुबलियों का चुनावी भाग्य ईवीएम में कैद हो गया. विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर आजमगढ़ की नवसृजित दीदारगंज सीट से बसपा के प्रत्याशी हैं. इसके अलावा विधानसभा में सपा के उपनेता अम्बिका चौधरी की उम्मीदवारी वाले क्षेत्र फेफना (बलिया) में भी आज मतदान हुआ.

दूसरे चरण के चुनाव में बसपा तथा भाजपा की प्रादेशिक इकाइयों के अध्यक्षों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. बसपा के प्रदेश अध्यक्ष और मौजूदा कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर की पडरौना सीट से मैदान में हैं.

दूसरे चरण में भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही देवरिया के नवसृजित पथरदेवा क्षेत्र से और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रमापति राम त्रिपाठी महराजगंज की सिसवां सीट से किस्मत आजमा रहे हैं. इन दोनों क्षेत्रों में भी आज वोट पड़े.

इस चरण के चुनाव में राज्य के राजस्व मंत्री फागू चौहान का भी चुनावी भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में दर्ज हो गया, जो मउ की घोसी सीट से बसपा उम्मीदवार हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay