एडवांस्ड सर्च

आरएसएस के करीबी हैं सतीश पूनिया, मिली राजस्थान बीजेपी की कमान

सतीश पूनिया को राजस्थान बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. सतीश पूनिया राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पृष्ठभूमि से हैं और बहुत ही लो-प्रोफाइल रहने वाले नेता हैं.

Advertisement
aajtak.in
देव अंकुर जयपुर, 14 September 2019
आरएसएस के करीबी हैं सतीश पूनिया, मिली राजस्थान बीजेपी की कमान सतीश पूनिया (फेसबुक से ली गई तस्वीर)

  • सतीश पूनिया बने राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष
  • मदन लाल सैनी के निधन के बाद से खाली था पद

जाट नेता सतीश पूनिया को राजस्थान बीजेपी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. सतीश पूनिया राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की पृष्ठभूमि से हैं और बहुत ही लो-प्रोफाइल रहने वाले नेता हैं. पुनिया 2018 के विधानसभा चुनाव में जयपुर ग्रामीण के आमेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने थे. राजस्थान में भाजपा नेता और प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद से ही यह पद खाली था. सैनी का बीते जून में निधन हो गया था.

बीजेपी के अंदर पूनिया की ​छवि सांग​​ठनिक कौशल में माहिर व्यक्ति की है. वे चार बार पार्टी के राज्य महासचिव रह चुके हैं. उन्हें आरएसएस का करीबी माना जाता है. बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व ने मौजूदा परिस्थितियों में इस जाट नेता को राज्य ​बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए सबसे उपयुक्त माना और उन्हें राज्य में पार्टी की कमान सौंप दी गई है.

विपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौर और पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर समेत कई नामों पर विचार किया जा रहा था, लेकिन अंतत: पूनिया को तवज्जो दी गई. गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल पहले से ही मोदी सरकार की कैबिनेट में हैं, इसलिए बीजेपी आलाकमान को पूनिया ही इस पद के लिए सबसे मुफीद लगे.

पूनिया चार बार राजस्थान बीजेपी के महासचिव रहने के साथ पार्टी के प्रवक्ता के रूप में भी काम कर चुके हैं. पूर्व अध्यक्ष मदन लाल सैनी के देहांत के बाद सतीश पूनिया का नाम चर्चा में था कि वे बीजेपी के अध्यक्ष बन सकते हैं. पार्टी में संघ का खेमा भी उन्हें अध्यक्ष बनाने के लिए जोर लगा रहा था. कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला के लोकसभा स्पीकर बनने के बाद से ही यह तय माना जा रहा था कि अब राजस्थान बीजेपी में अहम बदलाव होंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay