एडवांस्ड सर्च

अफसरों ने लिया प्लास्टिक से मुक्ति का संकल्प, फिर प्लास्टिक की थाली में किया भोजन

राजस्थान की राजधानी जयपुर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जिला परिषद ने एक अहम बैठक का आयोजन किया. हालांकि इस बैठक में प्लास्टिक की थालियों में लोगों को खाना परोसा गया.

Advertisement
aajtak.in
शरत कुमार जयपुर, 21 September 2019
अफसरों ने लिया प्लास्टिक से मुक्ति का संकल्प, फिर प्लास्टिक की थाली में किया भोजन प्लास्टिक की थाली में खाया खाना (फोटो- शरत कुमार)

देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए इन दिनों नागरिकों की ओर से कई कोशिशें की जा रही है. वहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए जिला परिषद ने एक अहम बैठक का भी आयोजन किया. इस बैठक में संकल्प लिया गया कि अब परिषद में प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाएगा.

बैठक में सूती कपड़े के थैले का विमोचन किया गया और पीने के लिए पानी कांच के गिलास में मंगाया गया. हालांकि संकल्प की पोल कुछ ही मिनटों में तब खुल गई, जब थोड़ी ही देर बाद बैठक में प्लास्टिक की थालियों में लोगों को खाना खाते हुए देखा गया.

जयपुर शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए नेताओं, अधिकारियों ने गुरुवार को जयपुर के जिला परिषद कार्यालय में बैठक बुलाई थी. इसमें दूदू के विधायक बाबूलाल नागर और जमवा रामगढ़ के विधायक गोपाल मीणा समेत जयपुर के जिला प्रमुख मूलचंद मीणा और जयपुर जिला परिषद के सीईओ भारतीय दीक्षित समेत दर्जनों जिला परिषद सदस्य अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

विधायकों और अफसरों ने प्लास्टिक इस्तेमाल बंद करने के लिए सूती कपड़े का बैग लांच किया. प्लास्टिक का इस्तेमाल न किया जाए, इसका संदेश देने के लिए कांच के गिलास में सभी को पानी पिलाया गया.

चंद मिनटों में खुली पोल

इसके बाद प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने पर कई भाषण भी दिए गए. हालांकि कार्यक्रम खत्म होने के बाद सभी अतिथियों के लिए भोजन की व्यवस्था थी और खाना जब परोसा गया तो वह सिंगल यूज प्लास्टिक की थाली में परोसा गया. इसके साथ ही केवल चंद ही मिनटों में सभागार में मौजूद लोग प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के फैसले को भी भूल गए और प्लास्टिक की थाली में खाने का लुत्फ वहां मौजूद लोगों ने लिया.

यहां मौजूद विधायकों, नेताओं और अफसरों को भूख इतनी तेज लगी थी कि उन्होंने यह भी नहीं देखा जिस काम के लिए आए हैं उसी काम के खिलाफ सिंगल यूज प्लास्टिक की थाली में खाना परोसा गया है. वहीं इस बारे में विधायक गोपाल मीणा ने कहा, 'हमने आज ही कार्यक्रम रखा है और आज से हमने संदेश देना शुरू किया है. इसके आगे अब सब ठीक हो जाएगा.' जिला प्रमुख मूलचंद मीणा ने भी कहा कि आज से अभियान की शुरुआत हुई है और आज के बाद से ऐसा नहीं होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay