एडवांस्ड सर्च

राजस्थानः विधानसभा में CAA के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने की तैयारी में गहलोत सरकार

देश में कई जगहों पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस बीच राजस्थान में CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया जा सकता है.

Advertisement
aajtak.in
शरत कुमार जयपुर, 20 January 2020
राजस्थानः विधानसभा में CAA के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने की तैयारी में गहलोत सरकार राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (फोटो-ANI)

  • 24 जनवरी से विधानसभा की बैठक बुलाई गई है
  • राज्यपाल से इसके लिए अनुशंसा कर दी गई है

देश में कई जगहों पर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस बीच राजस्थान में CAA के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि राजस्थान सरकार के अधिकारी CAA के खिलाफ प्रस्ताव तैयार करने में लगे हुए हैं.

विधानसभा के बजट सत्र के पहले चरण के लिए 24 जनवरी से विधानसभा की बैठक बुलाई गई है. इसके लिए राज्यपाल से इसके लिए अनुशंसा कर दी गई है. माना जा रहा है कि पहले दिन विधानसभा में केंद्र सरकार से पारित नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रस्ताव पारित हो सकता है. कांग्रेस के दूसरे राज्य सरकारों के साथ एकजुटता दिखाते हुए राजस्थान सरकार भी इस विधायक के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पास करेगी.

राज्य सरकारों को एकजुटता दिखानी चाहिए

संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि CAA के खिलाफ में पूरे देश में प्रदर्शन हो रहा है. ये कानून संविधान के खिलाफ है. हालांकि यह प्रस्ताव किस तरह से पारित किया जाएगा, इसके बारे में संसदीय कार्य मंत्री ने कुछ नहीं बताया. उन्होंने कहा कि देश में जिस तरह का माहौल है, उसमें इसके खिलाफ राज्य सरकारों को एकजुटता दिखानी चाहिए.

बीजेपी प्रस्ताव का करेगी विरोध

बताया जा रहा है कि बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा और उसके बाद विधेयक पारित किया जा सकता है. विधानसभा में बीजेपी के उप नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि सरकार अगर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ कोई प्रस्ताव लेकर आती है तो बीजेपी इसका पुरजोर विरोध करेगी. इस तरह का प्रस्ताव अपने आप में संविधान के खिलाफ है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay