एडवांस्ड सर्च

Rajasthan Election Result 2018: 99 सीटों पर अटकी कांग्रेस

राजस्थान विधानसभा चुनाव की सभी 199 सीटों के नतीज आ गए हैं, जिसमें कांग्रेस सरकार बनाती नजर आ रही है. प्रदेश में 200 विधानसभा सीटों में 199 सीटों पर वोटिंग हुई है और 2274 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 12 December 2018
Rajasthan Election Result 2018: 99 सीटों पर अटकी कांग्रेस Rajasthan Polls Results

राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को करारी मात दी है. इस चुनाव में कांग्रेस को 99 सीटों पर जीत मिली है, जबकि बीजेपी को 73 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है. इसके अलावा बीएसपी को 6, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्‍ससिस्‍ट) को 2, भारतीय ट्रायबल पार्टी को 2, राष्ट्रीय लोक दल को एक, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 3 और निर्दलीयों को 13 सीटों पर जीत मिली है.

इस चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन बहुमत से एक कदम पीछे है. कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं, जबकि बहुमत के लिए 100 सीटें जरूरी है. हालांकि राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. पार्टी बुधवार शाम 7 बजे राज्यपाल से मुलाकात करके सूबे में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. 200 विधानसभा वाले राजस्थान की 199 सीटों पर 7 दिसंबर को वोटिंग हुई थी.         

टोंक सीट से पायलट और सरदारपुरा से गहलोत जीते

दिग्गज नेताओं में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन, सचिन पायलट ने टोंक और अशोक गहलोत ने सरदारपुरा से जीत दर्ज की हैं. वहीें, झालरापाटन से बीजेपी के दिग्गज नेता रहे जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह की हार हुई है. प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मानवेंद्र सिंह को पटखनी दी है. बता दें कि मानवेंद्र सिंह हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए थे और कांग्रेस ने उन्हें शिव विधानसभा सीट के बजाय राजे के सामने उतारा था.

वसुंधरा राजे ने कांग्रेस को जीत की बधाई दी

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने विधानसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस पार्टी को बधाई दी है. जयपुर में राजे ने कहा, 'मैं कांग्रेस पार्टी को बधाई देना चाहती हूं. मैं इस जनादेश को स्वीकार करती हूं. बीजेपी ने पिछले पांच वर्षों में बहुत कुछ किया है. मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस पार्टी उन्हीं नीतियों और कार्यों को आगे बढ़ाएगी.'

गहलोत बोले- कांग्रेस को शानदार जीत मिली, अब इससे बेहतर क्या होगा

राजस्थान में कांग्रेस की जीत से गदगद अशोक गहलोत ने कहा कि ये कांग्रेस की शानदार जीत है. हम तीन राज्यों में सरकार बना रहे हैं. इससे बेहतर क्या हो सकता है. गुजरात में जिस तरह से राहुल गांधी ने पीएम मोदी और अमित शाह का मुकाबला किया, उसके बाद से कांग्रेस का ग्राफ बढ़ा. वहीं, पीएम मोदी का ग्राफ लगातार नीचे जा रहा है.

सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि मुख्यमंत्री का मामला आपके सामने नहीं कहूंगा और यह राहुल गांधी की मेहनत है. इस दौरान गहलोत ने यह भी कहा, 'अगर निर्दलीय हमारे साथ आएं तो स्वागत और बहुमत होने पर भी गैर बीजेपी दलों का स्वागत है. बीजेपी ने बिना मुद्दे के चुनाव लड़ा और राजस्थान में कांग्रेस को जनादेश मिला.'

सचिन पायलट बोले- आशीर्वाद के लिए जनता का शुक्रिया

वहीं सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनेगी और उन्होंने आशीर्वाद के लिए जनता का शुक्रिया अदा किया. साथ ही पायलट ने कहा, 'मुख्यमंत्री पद पर फैसला आलाकमान की ओर से किया जाएगा. हमनें राहुल के नेतृत्व में 5 साल काम किया है और राहुल जी के लिए तोहफे की तरह है.'

जयपुर शहर का हाल

झोटवाड़ा से लालचंद कटारिया (कांग्रेस), हवामहल से महेश जोशी (कांग्रेस), विद्याधर नगर से नरपत सिंह राजवी (बीजेपी), सिविल लाइंस से प्रताप सिंह खाचरियावास (कांग्रेस), किशनपोल से अमीन कागजी (कांग्रेस), आदर्श नगर से रफीक खान (कांग्रेस), मालवीय नगर से कालीचरण सराफ (बीजेपी), सांगानेर से अशोक लाहोटी (बीजेपी) जीत दर्ज कर चुके हैं.

ताजा नतीजे

Rajasthan Vidhansabha Election Results: किस सीट पर कौन आगे, कौन पीछे

इस बार चुनावी रण में कुल 4,74,79,402 मतदाताओं ने 2274 उम्मीदवारों की किस्मत को वोटिंग मशीन में कैद किया है. प्रदेश में 142 सीटें सामान्य, 34 सीटें अनुसूचित जाति और 25 सीटें अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक करीब 72 फीसदी लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया.

Rajasthan Election Results Live Updates: जानें पल-पल का हाल

प्रदेश की रामगढ़ सीट पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन हो जाने से यहां वोटिंग स्थगित हो गई और प्रदेश की 199 सीटों पर ही वोटिंग हुई. सूबे में कांग्रेस के 194, भारतीय जनता पार्टी के 199, बहुजन समाज पार्टी के 189, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का 01, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के 16 और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के 28 उम्मीदवार अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर रहे हैं. वहीं 830 निर्दलीय चुनावी मैदान में है.

Election Results 2018 Live Updates: जानें- अन्य चार राज्यों का हाल

विधानसभा का वर्तमान गणित

2013 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसने 163 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई थी. बहुजन समाज पार्टी को 3, नेशनल पीपुल्स पार्टी को 4, नेशनल यूनियनिस्ट जमींदारा पार्टी को 2 सीटें मिली थीं. जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे.

To get latest update about Rajasthan elections SMS RJ to 52424 from your mobile. Standard SMS Charges Applicable.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay