एडवांस्ड सर्च

आज शपथ लेंगे गहलोत, ड्रोन करेंगे आयोजन स्थल की निगरानी

शपथ समारोह के लिए अशोक गहलोत की तरफ से राजस्थान और केंद्र के सभी बीजेपी नेताओं को भी आमंत्रण भेजा गया है.

Advertisement
aajtak.in
शरत कुमार / aajtak.in जयपुर, 17 December 2018
आज शपथ लेंगे गहलोत, ड्रोन करेंगे आयोजन स्थल की निगरानी अशोक गहलोत और सचिन पायलट (फोटो-PTI)

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के शपथ समारोह की भव्य तैयारी चल रही है. जयपुर के ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल में 50 हजार लोगों के बैठने की तैयारी की जा रही है. राजस्थान सरकार के सभी विभाग इस आयोजन की तैयारियों में लगे हुए हैं.

पीडब्ल्यूडी विभाग की तरफ से अल्बर्ट हॉल के सड़कों का निर्माण किया गया है . युद्ध स्तर पर चल रहे काम में 10 से 15  सड़क निर्माण विभाग के  ठेकेदार अलग-अलग जगह पर लगे हुए हैं. राजस्थान सरकार के 43 अधिकारी इस आयोजन को भव्य बनाने में लगे हुए हैं. देशभर से आ रहे वीआइपी की सुरक्षा के लिए तीन-तीन बार सुरक्षा ड्रिल कराई गई है.

SPG ने भी जयपुर पहुंचकर एयरपोर्ट से लेकर अल्बर्ट हॉल तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. होने वाले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस पूरे आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अल्बर्ट हॉल का दौरा किया. इस मौके पर अशोक गहलोत ने कहा कि विपक्ष के तमाम बड़े नेताओं को यहां बुलाया है और सभी नेता यहां पर आ रहे हैं. कांग्रेस की कोशिश है कि जिस तरह से लोगों ने जन भावना सरकार बनाने में दिखाई है, उसी रूप में लोग इस समारोह में शामिल होगे.

सोमवार सुबह 10:30 बजे का वक्त शपथ ग्रहण समारोह के लिए रखा गया है . सोमवार को केवल मुख्यमंत्री के रूप में अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री के रूप में सचिन पायलट शपथ लेंगे. उसके बाद कांग्रेस आलाकमान से चर्चा करने के बाद मंत्रियों को अलग से राजभवन में शपथ दिलाई जाएगी. मंत्रिपरिषद को लेकर अशोक गहलोत ने कहा कि कैबिनेट का फैसला राष्ट्रीय नेतृत्व से बात करके होगा. राष्ट्रीय नेतृत्व से विचार विमर्श के बाद कैबिनेट का गठन होगा. काम बढ़ने के सवाल पर गहलोत ने कहा कि वे 24 घंटे, 365 दिन के आदमी हैं. वे पद पर रहें या नहीं, उनका रूटीन यही रहा है.

शपथ समारोह के लिए अशोक गहलोत की तरफ से राजस्थान और केंद्र के सभी बीजेपी नेताओं को भी आमंत्रण भेजा गया है. शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले प्रमुख नेताओं में यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और शरद यादव, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, शरद पवार जैसे विपक्ष के बड़े नेता शामिल हैं.

पुलिस विभाग ने योजना तैयार की है जिसमें 1 हजार पुलिसकर्मी और अधिकारी होंगे. तैनात किए जाने अधिकारियों में 22 IPS और 60 थानाधिकारी रहेंगे. सुरक्षा में मौजूद SPG के अधिकारी भी बुलेटप्रूफ गाड़ियों के साथ पहुंच चुके हैं. 2 ड्रोन के जरिये समारोह पर नजर रखी जाएगी. समारोह स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल का रूट मैप भी तैयार किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay