एडवांस्ड सर्च

पाकिस्तान से भारत में घुसा विदेशी विमान, कच्छ एयरबेस के करीब से भर रहा था उड़ान, कराई लैंडिंग

शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से एंटोनोव-12 कारगो विमान गैर-आधिकारिक एयर रूट में घुसने लगा. भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम ने तुरंत विमान को इंटरसेप्ट कर लिया.

Advertisement
मंजीत सिंह नेगी [Edited by: विशाल कसौधन]जयपुर, 10 May 2019
पाकिस्तान से भारत में घुसा विदेशी विमान, कच्छ एयरबेस के करीब से भर रहा था उड़ान, कराई लैंडिंग एंटोनोव-12 कारगो विमान

पाकिस्तान की ओर से घुसे एक विमान की भारतीय वायुसेना ने जयपुर में इमरजेंसी लैंडिंग कराई है. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को पाकिस्तान की ओर से एंटोनोव-12 कारगो विमान गैर-आधिकारिक एयर रूट में घुसने लगा. भारतीय एयर डिफेंस सिस्टम ने तुरंत विमान को इंटरसेप्ट कर लिया. इसके बाद भारतीय वायुसेना की सुखोई ने उसकी जयपुर में लैंडिंग कराई. पायलट से पूछताछ की जा रही है.

वायुसेना के अधिकारियों का कहना है कि एक अज्ञात विमान दोपहर 3.15 बजे उत्तर गुजरात सेक्टर में भारतीय एयरस्पेस में घुसा. विमान ने अधिकृत एयर ट्रैफिक सर्विसेज (एटीएस) रूट का पालन नहीं किया था और भारतीय नियंत्रण एजेंसियों के रेडियो कॉल का जवाब नहीं दे रहा था. इस समय एटीएस रूट बंद है और विमान को इंटरसेप्ट कर लिया गया और इसकी जयपुर में लैंडिंग कराई गई.

अधिकारियों का कहना है कि एंटोनोव-12 कारगो विमान भारतीय सीमा में सत्ताईस हजार फीट की ऊंचाई पर था. इस दौरान उससे संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन जवाब नहीं दिया गया. जब सुखोई की दो लड़ाकू विमानों ने चुनौती दी तो पायलट ने बताया कि एंटोनोव-12 कारगो विमान कराची के रास्ते दिल्ली के लिए त्बिलिसी (जॉर्जिया) से आया था. इसके बाद इसकी जयपुर में लैंडिंग कराई गई.

लैंडिंग के बाद सुरक्षाबलों ने विमान की तलाशी ली. इस दौरान उन्हें कोई संदिग्ध सामान नहीं मिला. पायलट और क्रू मेंबर्स से पूछताछ की जा रही है कि ऐसा किस वजह से हुआ.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay