एडवांस्ड सर्च

27 हजार फीट पर उड़ रहा था PAK से घुसा विमान, सुखोई की ललकार के बाद आया जमीन पर

यूक्रेन का एक कारगो एयरक्राफ्ट शुक्रवार को पाकिस्तान से भारतीय सीमा में घुस आया, वह भी गैर आधिकारिक एयर रूट से. विमान को घुसते ही इंटरसेप्ट कर लिया गया.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: विशाल कसौधन]जयपुर, 11 May 2019
27 हजार फीट पर उड़ रहा था PAK से घुसा विमान, सुखोई की ललकार के बाद आया जमीन पर सुखोई की ललकार के बाद आया जमीन पर (फाइल फोटो)

पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच अभी हालात सुधरे नहीं है. दोनों सीमाओं की चौकसी कड़ी है. इस बीच शुक्रवार को यूक्रेन का एक कार्गो एयरक्राफ्ट पाकिस्तान से भारतीय सीमा में गैर आधिकारिक एयर रूट से घुस आया.

विमान को भारतीय एयर स्पेस में घुसते ही उसे इंटरसेप्ट कर लिया गया. पहले चेतावनी दी गई. जब उधर से कोई जवाब नहीं आया था दो सुखोई लड़ाकू विमान उड़ान भरने के लिए तैयार हो गए और एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिव कर दिया गया. इस बीच वायुसेना की धमकी से डरे पायलटों ने एयरक्राफ्ट की जयपुर में लैंडिंग कराई.

10aircraft_051019113914.jpgजयपुर में लैंड कराई गई यूक्रेन की एयरक्राफ्ट

दरअसल, शुक्रवार दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर एंटोनोव-12 कारगो एयरक्राफ्ट उत्तर गुजरात सेक्टर में कच्छ एयरबेस से 70 किलोमीटर की दूरि पर भारतीय एयरस्पेस में घुसा. विमान ने अधिकृत एयर ट्रैफिक सर्विसेज (एटीएस) रूट का पालन नहीं किया था. इसके बाद भारतीय एजेंसियों एक्टिव हो गई.

पहले रेडियो कॉल के जरिए एयरक्राफ्ट से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उधर से कोई जवाब नहीं आया. एयरक्राफ्ट जयपुर से 60 किलोमीटर की दूरि पर था, तभी एयरबेस से दो सुखोई लड़ाकू विमानों को उड़ान भरने के लिए तैयार कर दिया गया. सुखोई की चुनौती और एयर डिफेंस सिस्टम के एक्टिव होने के बाद एयरक्राफ्ट पायलटों ने भारतीय एजेंसियों के सवालों का जवाब दिया.

भारतीय वायुसेना के अधिकारियों का कहना था कि यूक्रेन का एंटोनोव-12 कारगो एयरक्राफ्ट भारतीय सीमा में 27 हजार फीट की ऊंचाई पर था. पहले उनसे संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन जवाब नहीं दिया गया. जब सुखोई की दो लड़ाकू विमानों ने चुनौती दी तो पायलट ने जवाब दिया.

aircraft_051019114200.jpgजयपुर में लैंड कराई गई यूक्रेन की एयरक्राफ्ट

पायलट ने बताया कि एंटोनोव-12 कारगो एयरक्राफ्ट कराची के रास्ते दिल्ली के लिए त्बिलिसी (जॉर्जिया) से आया था. जब ये जवाब आया था एयरक्राफ्ट जयपुर से 60 किलोमीटर की दूरि पर था. उसे तुरंत जयपुर में लैंडिंग करने के लिए कहा गया. इसके बाद उसे जयपुर में लैंड कराया गया.

लैंड करते हुए सुरक्षा एजेंसियों के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और एयरक्राफ्ट की जांच शुरू कर दी गई. पहले पायलट और क्रू मेंबर्स से पूछताछ की गई. इसके बाद पूरे एयरक्राफ्ट की तलाशी ली गई.

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त लक्ष्मण गौड़ ने बताया कि पाकिस्तान से आए जॉर्जिया के कारगो एयरक्राफ्ट में कुछ भी संदिग्ध नहीं पाया गया, एयरक्राफ्ट को जल्द ही उड़ान भरने की अनुमति दे दी गई. उन्होंने कहा कि विमान ने उड़ान के दौरान हवाई सीमा का मामूली उल्लंघन किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay