एडवांस्ड सर्च

अशोक कुमार को देखने के लिए कृष्णा ने उठाया था अपना घूंघट, नाराज हुए थे पति राज कपूर

अशोक कुमार का जन्म 13 अक्टूबर 1911 को भागलपुर बिहार में हुआ था. उनकी पुण्यतिथि पर बता रहे हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ अनसुने किस्से.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 10 December 2019
अशोक कुमार को देखने के लिए कृष्णा ने उठाया था अपना घूंघट, नाराज हुए थे पति राज कपूर अशोक कुमार

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अशोक कुमार का नाम बड़ी इज्जत के साथ लिया जाता है. उन्हें हिंदी सिनेमा में पहले स्टार के रूप में जाना जाता है. अशोक कुमार की फैन फॉलोइंग काफी तगड़ी थी. उन्होंने काफी लंबे समय तक इंडस्ट्री में काम किया और खूब नाम कमाया. उन्हीं की तरह उनके छोटे भाई किशोर कुमार ने भी भाई के नक्शे कदम पर चलते हुए एक्टिंग से अपने करियर की शुरुआत की थी. मगर उन्हें इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था.

एक्टर नहीं टेक्नीशियन बनना चाहते थे अशोक कुमार-

अशोक कुमार का जन्म 13 अक्टूबर 1911 को भागलपुर, बिहार में हुआ था. जन्म के वक्त इनका नाम 'कुमुदलाल गांगुली' था और फिल्म इंडस्ट्री में प्यार से लोग उन्हें 'दादामुनि (बड़ा भाई)' भी कहते थे. 10 दिसंबर, 2001 को मुंबई में उनका निधन हो गया.

अशोक कुमार की पहली फिल्म से जुड़ा किस्सा दिलचस्प है. अशोक कुमार फिल्म इंडस्ट्री में काम तो करना चाहते थे, लेकिन एक्टर नहीं बल्कि टेक्नीशियन के रूप में. उन दिनों अशोक कुमार के बहनोई सशाधर मुखर्जी मुंबई में 'बॉम्बे टॉकीज' में ऊंचे पद पर काम किया करते थे, जिसकी वजह से अशोक कुमार मुंबई आ गए और बॉम्बे टॉकीज में ही 'लैब असिस्टेंट' के रूप में काम करने लगे. बाद में उन्होंने एक्टिंग करनी शुरू की और काफी सफल रहे.

किशोर कुमार ने कहा था एक दिन बनूंगा तुमसे बड़ा स्टार

दरअसल एक दफा अशोक कुमार के छोटे भाई किशोर कुमार को इस बात का एहसास हुआ कि इंडस्ट्री में उनको आए हुए काफी समय हो चुका है मगर अभी भी उनके पांव पूरी तरह से जमे नहीं हैं. जबकि उनके बड़े भाई अशोक कुमार बड़े स्टार बन चुके थे. ऐसे में किशोर काफी मायूस हो गए और भावना में बह कर रोने लगे. रोते हुए उन्होंने उस समय एक बात कही थी कि वे एक दिन उनसे भी बड़े स्टार बनेंगे. इसके बाद इतिहास गवाह है. किशोर कुमार की किस्मत अराधना फिल्म के बाद से बदल गई. उन्होंने एक्टिंग करनी धीरे धीरे कम कर दी और उनके गाने खूब पसंद किए जाने लगे.

जब राजकपूर की पत्नी ने अशोक कुमार को देख उठाया था घूंघट-

जिन दिनों राज कपूर की शादी हुई थी, उस वक्त अशोक कुमार सुपरस्टार थे. ये बात सन् 1946 की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंच पर राज कपूर और उनकी पत्नी कृष्णा कपूर मौजूद थीं. अचानक शोर मच गया कि उनकी शादी में अशोक कुमार आए हैं, तो कृष्णा ने अशोक कुमार की एक झलक पाने के लिए अपना घूंघट झट से उठा दिया था. राज कपूर को कृष्णा कपूर की इस उत्सुकता से बहुत ठेस पहुंची थी और उन्होंने कई दिनों तक नाराजगी में कृष्णा से बात भी नहीं की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay