एडवांस्ड सर्च

पंजाब: किसी ने गरीब तो किसी ने दलित, टैक्स भरने को लेकर विधायकों ने बनाए ये बहाने

पंजाब में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने विधायकों से अपील की थी कि अपना इनकम टैक्स खुद भरें. हालांकि, इसके बाद भी सिर्फ एक विधायक ने खुद का इनकम टैक्स भरा. किसी ने गरीबी की दुहाई दी तो किसी ने जानकारी ही नहीं होने की बात कही.

Advertisement
aajtak.in
सतेंदर चौहान चंडीगढ़, 21 February 2020
पंजाब: किसी ने गरीब तो किसी ने दलित, टैक्स भरने को लेकर विधायकों ने बनाए ये बहाने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (Photo- PTI)

  • मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की थी विधायकों से अपील
  • वित्तीय हालत का हवाला देते हुए कहा था- इनकम टैक्स खुद भरें

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 2 साल पहले विधानसभा में प्रदेश की वित्तीय हालत का हवाला देते हुए विधायकों से अपील की थी कि वो अपनी सैलरी पर पंजाब सरकार के द्वारा भरे जाने वाले इनकम टैक्स को सरकार से ना भरवा कर खुद भरें. हालांकि, कैप्टन अमरिंदर सिंह की तरफ से ऐसी कोई शर्त नहीं लगाई गई थी, बल्कि सिर्फ विधायकों से अपील की गई थी कि अगर प्रदेश की खस्ता वित्तीय हालत को देखकर विधायकों को लगता है कि वो अपने पास से ही अपना इनकम टैक्स भर सकते हैं तो वो ऐसा करें.

फरवरी 2018 को कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कैबिनेट की सब-कमेटी की फाइनेंस मामलों को लेकर की गई एक मीटिंग में ऐलान किया था कि उनकी कैबिनेट एक उदाहरण पेश करेगी और तमाम मंत्री अपना इनकम टैक्स अपने पास से भरेंगे. इसके साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तमाम विधायकों से भी अपील की थी कि वो अपना इनकम टैक्स सरकार से ना भरवा कर खुद भरें. उन्होंने कहा था कि ऐसा करने पर प्रदेश के सरकारी खजाने में करीब 11 करोड़ 8 लाख रुपये की बचत होगी.

कांग्रेस का एक विधायक भर रहा इनकम टैक्ट

कैप्टन अमरिंदर सिंह की इस अपील के बाद कैबिनेट मंत्री और नेता विपक्ष ने अपना इनकम टैक्स खुद से भरना शुरू कर दिया था. हालांकि, इसके बावजूद एक RTI के जवाब में पता लगा है कि प्रदेश के 117 विधायकों में से 18 मंत्रियों, मुख्यमंत्री और नेता विपक्ष के अलावा बाकी बचे तमाम पार्टियों के 97 विधायक अभी भी इनकम टैक्स खुद से नहीं भर रहे हैं और उनका इनकम टैक्स सरकार की ओर से भरा जाता है. वहीं फतेहगढ़ साहिब से कांग्रेस विधायक कुलजीत नागरा अपनी सैलरी पर बनने वाले इनकम टैक्स को अपने पास से भर रहे हैं. बाकी अलग-अलग पार्टियों के सभी विधायकों का इनकम टैक्स पंजाब सरकार को भरना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- शाहीन बाग पर बोले आरिफ खान- सड़क पर बैठकर विचार थोपना भी एक तरह का आतंकवाद

चुनाव आयोग को दिए गए एफिडेविट पर गौर करें तो पंजाब के ज्यादातर विधायक करोड़पति हैं. लैंड क्रूजर से लेकर करोड़ों में मिलने वाली महंगी गाड़ियों, महंगे बंगलों में रहने का शौक रखते हैं. इस पूरे मामले पर जब विधायकों से जवाब तलब किया गया तो उन्होंने भी अलग-अलग तरह के बयान दे डाले. कुछ ने खुद को गरीब बता दिया तो कुछ विधायकों ने कहा कि उन्होंने स्पीकर को लिखकर दे दिया है और जब उनकी ओर से चिट्ठी या लिखित जवाब आएगा तो वो अपना इनकम टैक्स खुद से भरना शुरू कर देंगे.

'दलित हूं, गरीब विधायक हूं, टैक्स कैसे भरेंगे'

कांग्रेस के ही विधायक राजकुमार वेरका ने तो खुद को दलित बता दिया और कहा कि ऐसा कोई कानून नहीं है कि विधायकों को इनकम टैक्स खुद से भरना होगा. राजकुमार वेरका ने कहा कि मैं तो दलित हूं और गरीब विधायक हूं.  सीएम की अपील उन अमीर और जमींदार विधायकों के लिए है जिनके पास पैसा बहुत है और ऐसे विधायकों को तो अपनी सैलरी भी नहीं लेनी चाहिए, लेकिन मुझ जैसे दलित और गरीब विधायक टैक्स कैसे भरेंगे. राजकुमार वेरका ने कहा कि हर विधायक को अपने पास आने वाले सैकड़ों लोगों को खाना-पानी और चाय तक पिलानी पड़ती है और इस पर बहुत खर्चा होता है, इसी वजह से मुख्यमंत्री की अपील हम जैसे गरीब विधायकों पर लागू नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- ट्रंप के दौरे से पहले मोदी सरकार को RSS की सख्त हिदायत- US से ना मंगाएं 'नॉनवेज दूध'

लोक इंसाफ पार्टी के सिमरजीत सिंह बैंस ने कहा कि मैंने स्पीकर को लिखकर दे दिया है और मैं अपना इनकम टैक्स पहले से ही खुद भरता हूं. हो सकता है सरकार के रिकॉर्ड में मेरा नाम ना हो पर मैं अपना इनकम टैक्स खुद से भरता हूं.

लिखित में कुछ स्पीकर को नहीं दिया गया

आम आदमी पार्टी की विधायक रूपिंदर कौर रूबी ने तो अजीब सा जवाब दिया. पहले उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के सभी विधायकों ने और उन्होंने स्पीकर को मेल भेजकर इनकम टैक्स खुद से भरने को लेकर हामी भर दी है, लेकिन बाद में वो कहने लगीं कि उन्होंने अब तक लिखित में कुछ भी स्पीकर को नहीं दिया है, लेकिन जल्द ही आम आदमी पार्टी के सभी विधायक स्पीकर को लिख कर देंगे.

वहीं, कांग्रेस के विधायक दर्शन बराड़ ने कहा कि मैंने अब तक अपना इनकम टैक्स नहीं भरा है, मेरा इनकम टैक्स सरकार द्वारा ही भरा जा रहा है, लेकिन जब सीएम तमाम विधायकों को अपील करने की बजाय लिखकर कहेंगे और आदेश देंगे तो हम सब विधायक अपना इनकम टैक्स अपने पास से भरना शुरू कर देंगे.

सरकार प्रपोजल लाएगी, तो भरने के लिए तैयार

आम आदमी पार्टी की ओर से उनके पंजाब के को-प्रेसिडेंट और विधायक अमन अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से विधानसभा में ऐसा करने के लिए विधायकों को कहा ही नहीं किया गया है. अमन अरोड़ा ने मीडिया को अपनी जानकारी दुरुस्त करने की नसीहत दी और कहा कि अगर पंजाब विधानसभा के स्पीकर या सरकार ऐसा प्रपोजल लाएगी तो हम आम आदमी पार्टी के विधायक अपना इनकम टैक्स खुद भरने के लिए तैयार हैं. अमन अरोड़ा ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विधायकों को नहीं सिर्फ मंत्रियों को ऐसा करने के लिए बोला था और विधायकों पर ऐसा कोई नियम अब तक लागू नहीं होता है, लेकिन अगर सरकार की ओर से कहा जाएगा तो आम आदमी पार्टी के विधायक इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

ये भी पढ़ें- मुस्लिम संगठन का ऐलान- वारिस पठान का सिर कलम करने पर 11 लाख का इनाम

अकाली दल के विधायक एन के शर्मा ने दावा किया कि अकाली दल के सभी विधायक अपना इनकम टैक्स खुद भरेंगे, लेकिन स्पीकर साहब अगर चिट्ठी लिखकर कहेंगे तो ही हम अपना इनकम टैक्स खुद भरेंगे. इससे पहले स्पीकर ने हमें चिट्ठी लिखी थी तो हमने अपनी संपत्तियों की जानकारी भी विधानसभा स्पीकर के पास जमा करवाई थी, लेकिन स्पीकर साहब ने अब तक हमें इनकम टैक्स अपने पास से भरने को लेकर कोई भी निर्देश नहीं दिया है.

सीएम ने अपील की, मेरे जमीर ने जो कहा, किया

वहीं, पूरी पंजाब विधानसभा में अपना इनकम टैक्स खुद अपने पास से भरने वाले एकमात्र कांग्रेस के विधायक कुलजीत नागरा ने कहा कि पूर्व की अकाली-बीजेपी सरकार के वक्त पंजाब कर्जे में डूब गया था और फिलहाल भी पंजाब की वित्तीय स्थिति सबके सामने हैं. ऐसे में जब मुख्यमंत्री साहब ने अपील की तो मेरे जमीर ने जो कहा वो मैंने किया. मैं कोई अमीर विधायक नहीं हूं लेकिन मानता हूं कि आज की सियासत करना भी बहुत महंगा है और विधायक का खर्चा बहुत आता है, लेकिन मेरे अंदर से एक आवाज आई और मैंने वही किया और अपना इनकम टैक्स खुद से भरना शुरू कर दिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay