एडवांस्ड सर्च

आप चाहें तो घर पर ही बना सकती हैं अपना फेसवॉश

त्वचा की देखभाल करने का सबसे बड़ा नुस्खा ये है कि जितना हो सके आप कॉस्मेटिक चीजों के इस्तेमाल से परहेज करें और घरेलू उपायों को आदत में शुमार करें.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: भूमिका राय]नई दिल्ली, 24 July 2015
आप चाहें तो घर पर ही बना सकती हैं अपना फेसवॉश make your own face wash

दिन भर हमारी त्वचा को क्या कुछ नहीं सहन करना पड़ता है. धूप, धूल, धुंआ, बारिश और न जाने क्या-क्या. इतना सबकुछ सहते-सहते त्वचा का कुदरती रंगत न जाने कहां खो जाती है कई बार कॉस्मेटिक्स के प्रभाव से भी त्वचा अपना नेचुरल ग्लो खो देती है.

इन सारी बातों को देखते हुए ये जरूरी हो जाता है कि आप अपनी त्वचा के प्रति सतर्क रहें. त्वचा की देखभाल करने का सबसे बड़ा नुस्खा ये है कि जितना हो सके आप कॉस्मेटिक चीजों के इस्तेमाल से परहेज करें और घरेलू उपायों को आदत में शुमार करें.

हम सभी चेहरा साफ करने के लिए फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इन्हें बनाने वाली कंपनियां ये दावा तो करती हैं कि उनके उत्पाद में किसी भी प्रकार का हानिकारक तत्व नहीं है, लेकिन इस बात की सच्चाई हम सभी को पता है. ऐसे में कितना ही बेहतर हो कि आप अपना फेसवॉश खुद ही बना लें.

जी हां, अगर आप चाहें तो बिना सैकड़ों खर्च किए अपना फेसवॉश घर पर ही बना सकती हैं. इससे दो फायदे होंगे. एक तो आपको बिना किसी साइडइफेक्ट के ग्लोइंग स्किन मिल जाएगी. वहीं, दूसरी ओर आपको सैकड़ों खर्च भी नहीं करने पड़ेंगे.

1. पुदीने की पत्ती और खीरे से
दही और खीरा चेहरे को पोषण देने और साफ करने के लिए सबसे बेहतर होते हैं. पुदीने की पत्ती से इसकी इस खूबी में इजाफा हो जाता है और साथ ही इसकी खुशबू बढ़ जाती है. दही में खीरे को अच्छी तरह से मिला दें. खीरा, दही में अच्छी तरह से मिल जाना चाहिए. इसी में पुदीने की पत्ती भी मिला दें. इससे चेहरे पर पांच मिनट तक मसाज करें. प्रतिदिन एकबार ऐसा करने से चेहरा चमक उठेगा.

2. अननास से
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो इससे बेहतर उपाय आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता है. अनानस में मौजूद एंजाइम त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं. अनानस को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें. इसमें लेमन वॉटर या गुलाब जल मिला लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद जब आप अपना चेहरा धोएंगी तो हैरान रह जाएंगी.

3. स्ट्रॉबेरी के इस्तेमाल से
अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो ये काफी कारगर उपाय हो सकता है. स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम्स त्वचा से डेड सेल्स को हटाने का काम करते हैं. स्ट्रॉबेरी को एक बाउल में अच्छी तरह से मैश कर लें. इसमें लेमन वॉटर या गुलाब जल मिला लें. इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरा धो लीजिए.

4. शहद से
आप चाहें तो शहद को रोजाना क्लींजर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं. ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर होने के साथ ही त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है. इसे लगाना भी काफी आसान है. अपनी हथेलियों पर कुछ बूंद शहद की लेकर इससे पूरे चेहरे पर मसाज करें. कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. अगर आप इसे कुछ देर तक चेहरे पर यूं ही लगा छोड़ देंगी तो भी ये असरदार होगा.

5. ओट्स और नींबू से
अगर आपकी त्वचा कुद ज्यादा ही ऑयली है तो आप ओट्स को नींबू के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं. इससे त्वचा की डेड सेल्स तो साफ हो ही जाती हैं साथ ही त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया भी दूर हो जाते हैं. ओट्स को नींबू के साथ मिलाकर रख लें. इसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं. मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay