एडवांस्ड सर्च

गुरु नानक जयंती के मौके पर आसमान में अद्भुत नजारा, ड्रोन से बनाया गया इक ओंकार

सुल्तानपुर लोदी में सिख धर्म के संस्थापक बाबा गुरु नानक देव जी जयंती के मौके पर आयोजित एक समारोह में जाने-माने सूफी गायक सतिंदर सरताज ने उन्हें संगीतमय श्रद्धांजलि दी. भक्तों की भारी भीड़ ने उनके गायन को सुना और उन्होंने अपनी आवाज से सबका दिल जीत लिया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in सुल्तानपुर लोधी, 13 November 2019
गुरु नानक जयंती के मौके पर आसमान में अद्भुत नजारा, ड्रोन से बनाया गया इक ओंकार गुरु नानक देव की 550वीं जयंती पर गुरुद्वारों को रोशन किया गया. (फोटो-ANI)

  • सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती
  • आसमान में बनाया गया 'इक ओंकार'

गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती के मौके पर सुल्तानपुर लोधी में मंगलवार रात को शानदार नजारा देखने को मिला. यहां आसमान में दर्जनों ड्रोन के जरिए इक ओंकार की आकृति बनाई गई. इक ओंकार सिख धर्म का बेहद पवित्र शब्द है. यह शब्द सिख धर्म के मूल दर्शन का प्रतीक है, जो कहता है कि 'परम शक्ति एक ही है'. पंजाब स्थित सुल्तानपुर लोधी में इस बार गुरु नानक देवजी की 550वीं जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को सुल्तानपुर लोधी के दौरे पर थे. यहां पर वे गुरु नानक देव की जयंती के मौके पर गुरुद्वारा बेर साहिब में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, "आज के दिन सुल्तानपुर लोधी में होना बड़े सौभाग्य की बात है. यही वह भूमि है जहां श्री गुरु नानक देव जी को ज्ञान प्राप्त हुआ. इस क्षेत्र में गुरु नानक देव जी की आध्यात्मिक यात्रा से जुड़े पवित्र स्थान मौजूद हैं." रात को सुल्तानपुर लोधी में प्रकाश उत्सव मनाया गया. इस दौरान यहां आसमान में दर्जनों ड्रोन एक साथ उड़े और आसमान में इक ओंकार का चित्र तैयार किया. आसमान में ये शोभा देखते ही बनती थी. इसके अलावा यहां मौजूद गुरुद्वारों को भी रोशनी से सजाया गया था.

सुल्तानपुर लोदी में सिख धर्म के संस्थापक बाबा गुरु नानक देव जी जयंती के मौके पर आयोजित एक समारोह में जाने-माने सूफी गायक सतिंदर सरताज ने उन्हें संगीतमय श्रद्धांजलि दी. भक्तों की भारी भीड़ ने उनके गायन को सुना और उन्होंने अपनी आवाज से सबका दिल जीत लिया. उनकी आवाज ने श्रद्धालुओं को गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं से जोड़ दिया. यह शो राज्य सरकार ने गुरु नानक देव जी द्वारा प्रतिपादित प्रेम, करुणा, समानता, शांति और भाईचारे की विचारधारा को अपनाने का संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए कराया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay