एडवांस्ड सर्च

आर्मी में फर्जी तरीके से भर्ती हुए 42 रंगरूट, जाली मुहरें और सील बरामद

छानबीन के लिए आर्मी ने अपने अधिकारी दस्तावेज में दर्ज पते पर भेजे तो मामले की जानकारी सामने आई. इस सिलसिले में एक दलाल के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in लुधियाना, 18 February 2019
आर्मी में फर्जी तरीके से भर्ती हुए 42 रंगरूट, जाली मुहरें और सील बरामद प्रतीकात्मक तस्वीर (रॉयटर्स)

लुधियाना स्थित थलसेना भर्ती कार्यालय (एआरओ) ने पिछले साल सितंबर में फर्जी तरीकों से सेना में भर्ती हुए 42 रंगरूटों की पहचान की है. पंजाब के रूपनगर में इस साल 19 जनवरी को इस सिलसिले में दलालों के एक गिरोह को गिरफ्तार किया गया है. ये लोग लुधियाना और रूपनगर जिलों के तहसीलदारों और उप तहसीलदारों की फर्जी मुहर अवैध रूप से रखे हुए थे.

एक आधिकारिक बयान में रविवार को कहा गया कि ये दलाल मुहर और सील का इस्तेमाल रंगरूटों के निवास प्रमाण पत्र बनाने और उसे अटेस्ट में करते थे. बयान में लुधियाना एआरओ के निदेशक (भर्ती) कर्नल विशाल दुबे ने कहा कि एआरओ कार्यालय का एक सिविल डिफेंस कर्मचारी भी इसमें शामिल था. इस सिलसिले में एक फरवरी 2019 को एक एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसके बाद उसे पुलिस को सौंप दिया गया.

कर्नल दुबे ने इस सिलसिले में जरूरी कार्रवाई के लिए पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने इन रंगरूटों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है. चिट्ठी में फर्जी भर्ती पाए रंगरूटों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है. पुलिस ने सिविल डिफेंस के एक कर्मचारी पर केस दर्ज किया है जिस पर अवैध गतिविधियों में शामिल होने के आरोप हैं.

भर्ती के लिए जमा कराए गए दस्तावेजों की छानबीन के लिए एआरओ ने अपने अधिकारी सर्टिफिकेट में लिखे गए पते पर भेजे. कर्नल दुबे के मुताबिक कैंडिडेट की ओर से बताए गए पते सही नहीं निकले. दो ऐसे भी कैंडि़ेडेट मिले जिनके पते एक थे. इस सिलसिले में एक पूर्व हवलदार मोहिंदर सिंह की दलाली का पता चला जिसकी गिरफ्तारी के लिए 11 फरवरी को वारंट जारी किया गया है. कर्नल दुबे ने पुलिस प्रशासन को कार्रवाई के लिए जो चिट्ठी लिखी है, उसमें कहा गया है कि 'यह काफी गंभीर मसला है जो अवांछित तत्व भारतीय सेना में शामिल हो जाएं और सैन्य संगठन की छवि को नुकसान पहुंचाएं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay