एडवांस्ड सर्च

दिल्ली की तर्ज पर पंजाब फतह की तैयारी, 'डायलॉग' के बहाने इन मुद्दों पर AAP का फोकस

आम आदमी पार्टी दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में जनता से डायलॉग कर रही है. पंजाब डायलॉग के अगले पड़ाव में आम आदमी पार्टी दलितों के मुद्दे को उठाएगी. 6 और 7 अगस्त को पार्टी पंजाब में दलितों के साथ डायलॉग करके सुझाव इकट्ठा करने की तैयारी में है.

Advertisement
aajtak.in
अमित कुमार दुबे/ पंकज जैन नई दिल्ली, 04 August 2016
दिल्ली की तर्ज पर पंजाब फतह की तैयारी, 'डायलॉग' के बहाने इन मुद्दों पर AAP का फोकस पंजाब में दलित मुद्दे पर डायलॉग का आयोजन

आम आदमी पार्टी दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में जनता से डायलॉग कर रही है. पंजाब डायलॉग के अगले पड़ाव में आम आदमी पार्टी दलितों के मुद्दे को उठाएगी. 6 और 7 अगस्त को पार्टी पंजाब में दलितों के साथ डायलॉग करके सुझाव इकट्ठा करने की तैयारी में है. पार्टी दलितों से मिले सुझाव को अपने मैनिफेस्टो में शामिल करने का दावा कर रही है.

पंजाब में दलित मुद्दे पर डायलॉग का आयोजन
दिल्ली में चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ने युवाओं से लेकर महिला सुरक्षा और किसानों के मुद्दे पर डायलॉग किया था. जाहिर है अब राज्य बदल गया है और दलितों का मुद्दा चर्चा में भी है. यही एक बड़ी वजह है कि जाति के नाम पर राजनीति न करने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी ने दलित डायलॉग का आयोजन किया है.

डायलॉग के बाद मैनिफेस्टो जारी करने का दावा
दलित डायलॉग को लेकर 'आज तक' ने आम आदमी पार्टी के नेता आशीष खेतान से खास बातचीत की, उन्होंने कहा, 'पहली बार पंजाब में कोई दल दलितों का मैनिफेस्टो जारी करेगा. आम आदमी पार्टी अलग से दलितों का मैनिफेस्टो रिलीज करेगी. जिसके चलते हम दलित भाइयों और बहनों के साथ बैठक कर रहे हैं, उनके बीच जाकर समस्या समझने की कोशिश कर रहे हैं कि उनके मुद्दे क्या हैं. जब आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी तो दलितों की सरकार से क्या अपेक्षा हैं, उसे देखते हुए मैनिफेस्टो बनाएंगे'.

तमाम मुद्दे डायलॉग में किए जाएंगे शामिल
आम आदमी पार्टी कहना है कि बीजेपी और अकाली दल का दलितों से अत्याचार, एक सबसे बड़ी समस्या है. दलितों के लिए पॉलिसी बनाने के सवाल पे आशीष खेतान ने बताया कि दलितों को ग्राम सभा की जमीन कागजों पर मिल गई. लेकिन असलियत में नहीं, जिस पर डायलॉग काम करेगा. इसके अलावा दलितों के बच्चों के शिक्षा और स्वास्थ्य का मुद्दा को दलित डायलॉग में शामिल किया जाएगा.

वोटरों को लुभाने की कवायद
आशीष खेतान आरोप लगाया कि बीजेपी और अकाली नेताओं में दलितों का उत्पीड़न किया है, कुछ जगह हत्या और बलात्कार भी हुए हैं. जिन लोगों ने ये गलत हरकत की है उन्हें जेल में डालेंगे. फिलहाल 6 अगस्त को पंजाब के नाभा और 7 अगस्त को बस्सी पठाना में दलित डायलॉग का आयोजन किया गया है. आम आदमी पार्टी का कहना है कि दलितों से मिले सुझाव आधार पर सरकार पॉलिसी बनाने पर काम करेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay