एडवांस्ड सर्च

PMC घोटाले में ED ने जब्त किया HDIL प्रमोटर का आलीशान बंगला

इससे पहले ईडी ने एचडीआईएल के प्रमोटर्स की लग्जरी कारें और प्राइवेट जेट को भी जब्त किया था. ईडी को अलीबाग में कंपनी से जुड़े 22 कमरों के एक मकान के बारे में भी पता चला था.  

Advertisement
aajtak.in
मुनीष पांडे नई दिल्ली, 10 October 2019
PMC घोटाले में ED ने जब्त किया HDIL प्रमोटर का आलीशान बंगला HDIL के प्रमोटर का बंगला जब्त (फोटो-मुनीष पांडे)

  • प्रमोटर्स से जुड़ा बंगला मुंबई के वसई में 5 एकड़ में बना है
  • इससे पहले कई लग्जरी कारें जब्त कर चुकी है ईडी

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी ) ने बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने एचडीआईएल के प्रमोटर का बंगला जब्त किया है. ये बंगला मुंबई के वसई में 5 एकड़ में बना है. इससे पहले ईडी ने एचडीआईएल के प्रमोटर्स की लग्जरी कारें और प्राइवेट जेट को भी जब्त किया था. ईडी को अलीबाग में कंपनी से जुड़े 22 कमरों के एक मकान के बारे में भी पता चला था.

प्रमोटर्स के नाम एक याक्ट की जानकारी मिली थी. याक्ट फिलहाल मालदीव में खड़ा है. छापेमारी में 4 हजार करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त की गई जिनमें चल-अचल संपत्तियां भी शामिल हैं. इनमें कीमती सामान, सेविंग्स अकाउंट और जूलरी भी शामिल है. ईडी जितनी जल्दी हो सके याक्ट को अपने कब्जे में लेने की कोशिश में है. छापेमारी में ईडी को यह भी पता चला कि एचडीआईएल के मालिकों ने महाराष्ट्र के कई पॉश कॉलोनी में बड़े बड़े नेताओं को मकान बांटे हैं. हालांकि ईडी ने किसी नाम का खुलासा नहीं किया है.

क्या-क्या हुई कार्रवाई?

एजेंसी ने शनिवार को एचडीआईएल के चेयरमैन राकेश वाधवान और उनके बेटे सारंग वाधवान के 60 करोड़ रुपये के निजी जेट और जूलरी को जब्त किया था. एजेंसी ने कहा कि वह मालदीव में अधिकारियों के साथ संपर्क में है, ताकि वधावन की याक्ट (नौका) को वहां अटैच किया जा सके. ईडी ने पीएमसी बैंक के पूर्व चेयरमैन वरयाम सिंह के बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए हैं. एजेंसी की ओर से उनकी 10 करोड़ रुपये की जमा पूंजी और फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) भी फ्रीज कर दी गई है.

इससे पहले एजेंसी ने शुक्रवार को 12 लग्जरी कारों को भी जब्त किया था. ईडी ने मुंबई में छह स्थानों पर छापेमारी के दौरान एचडीआईएल अध्यक्ष की दो रोल्स रॉयस, दो रेंज रोवर्स और एक बेंटले कार जब्त की थी. वित्तीय जांच एजेंसी ने वरयाम सिंह और पीएमसी बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक जॉय थॉमस के ठिकानों पर भी छापा मारा. एजेंसी ने 4,355 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में एचडीआईएल प्रमोटर्स के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay