एडवांस्ड सर्च

बाघिन अवनी की हत्या को लेकर BJP और MNS के बीच कार्टून की जंग

MNS सुप्रीमो और कार्टूनिस्ट राज ठाकरे ने बाघिन अवनि के मारे जाने को लेकर कार्टून के जरिए महाराष्ट्र की BJP-शिवसेना गठबंधन सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कार्टून में यह दर्शाने की कोशिश की कि महाराष्ट्र सरकार ने अपने अहंकार के चलते अवनि की हत्या कर दी. अब महाराष्ट्र की जनता साल 2019 के चुनाव में इनकी राजनीतिक हत्या करेगी.

Advertisement
कमलेश सुतार [Edited By: राम कृष्ण]मुंबई, 13 November 2018
बाघिन अवनी की हत्या को लेकर BJP और MNS के बीच कार्टून की जंग राज ठाकरे का ट्वीट (फोटो- कमलेश सुतार)

महाराष्ट्र में बाघिन अवनि को मारने के मामले को लेकर जारी सियासी घमासान तेज होता जा रहा है. अब इस मसले पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के बीच कार्टून वॉर शुरू हो गया है.

MNS सुप्रीमो और कार्टूनिस्ट राज ठाकरे ने बाघिन अवनि के मारे जाने को लेकर कार्टून के जरिए महाराष्ट्र की BJP-शिवसेना गठबंधन सरकार पर करारा हमला बोला है. राज ठाकरे ने अपने पॉलिटून के जरिए कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने अपने अहंकार के चलते अवनि की हत्या कर दी. अब महाराष्ट्र की जनता साल 2019 के चुनाव में इनकी राजनीतिक हत्या करेगी.

कार्टून का पहला हिस्सा

राज ठाकरे का कार्टून दो हिस्सों में विभाजित है. कार्टून के पहले हिस्से में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र सरकार के रूप में दर्शाया गया है. इसमें वो साल 2018 में अपने अहंकार के चलते बंदूक से बाघिन अवनि को शूट करते दिख रहे हैं.

इसमें महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटिवार को भी दिखाया गया है, जो बाघिन अवनि की ओर उंगली करके मारने का इशारा करते हैं. कार्टून में सीएम देवेंद्र और मुनगंटिवार के साथ शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे भी नजर आ रहे हैं, जो इस घटना को चुपचाप खड़े देखते हैं.

कार्टून का दूसरा हिस्सा

इसके बाद कार्टून के दूसरे हिस्से में साल 2019 के दृश्य को दिखाया गया है. इसमें बाघिन को महाराष्ट्र वोटर के रूप में दर्शाया गया है, जो सीएम फडणवीस और उद्धव ठाकरे पर हमला करके इनको खाती दिख रही है. साथ ही फडणवीस की अहंकार रूपी बंदूक जमीन पर बगल में गिरी पड़ी दिख रही है.

BJP ने भी कार्टून के जरिए किया पलटवार

दूसरी ओर से बीजेपी ने भी कार्टून के जरिए राज ठाकरे पर पलटवार किया है. बीजेपी ने अपने कार्टून के जरिए यह दिखाया कि राज ठाकरे सिर्फ कार्टून बनाने में व्यस्त रहेंगे और उनकी पार्टी एक सीट भी नहीं जीत पाएगी. बीजेपी ने अपने कार्टून का टाइटल दिया है- 'साहेब का कार्टून या कार्टून साहेब?'

बीजेपी ने कार्टून के जरिए राज ठाकरे का उड़ाया मजाक

यह कार्टून महाराष्ट्र बीजेपी के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया है. इस कार्टून के जरिए बीजेपी ने राज ठाकरे का मजाक बनाया है. बीजेपी का यह कार्टून तीन हिस्सों में विभाजित किया गया है. पहले हिस्से में दिखाया गया कि MNS के कार्यकर्ता राज ठाकरे से कह रहे हैं कि वो लोकसभा चुनाव का रुख कर रहे हैं, जबकि राज ठाकरे कार्टून बनाने में व्यस्त हैं.

कार्टून के दूसरे हिस्से में भी राज ठाकरे को कार्टून बनाने में व्यस्त दिखाया गया है. यहां पर भी MNS कार्यकर्ता राज ठाकरे से यह कहते दिखाए गए हैं कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव करीब आ गए हैं. इसके अलावा कार्टून के तीसरे और आखिरी हिस्से में MNS कार्यकर्ता राज ठाकरे से यह कहते दिख रहे हैं कि उन्होंने चुनाव में एक भी सीट नहीं जीती है, क्योंकि वो लगातार कार्टून बनाने में लगे रहे.

क्या है पूरा मामला

बता दें कि बाघिन अवनी को आदमखोर बताते हुए महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के वन में एक अभियान में मार डाला गया था. इस बाघिन के मारे जाने की वन्यजीव प्रेमियों और संगठनों ने कड़ी निंदा की थी. साथ ही राज्य सरकार पर नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने भी अवनि के मारे जाने पर नाराजगी जाहिर की थी और महाराष्ट्र के वन मंत्री पर निशाना साधा था. इस मुद्दे पर बीजेपी और शिवसेना के बीच भी वाकयुद्ध देखने को मिला था.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay