एडवांस्ड सर्च

Google Assistant में हुए बड़े बदलाव, Google इवेंट की सभी बड़ी बातें

Google I/O 2019 का मुख्य फोकस इस बार इनोवेशन और प्राइवेसी पर रहा. कंपनी ने कुछ खास प्राइवेसी फीचर्स के बारे में बताया है. इसके साथ ही Next Generation Google Assistant के बारे में बताया गया है.

Advertisement
aajtak.in
मुन्ज़िर अहमद नई दिल्ली, 08 May 2019
Google Assistant में हुए बड़े बदलाव,  Google इवेंट की सभी बड़ी बातें Google I/O 2019 - Google Twitter

Google I/O 2019 के दौरान सुंदर पिचाई ने आने वाले दिनों सॉफ्टवेयर से जुड़े बड़े बदलाव के बारे में बताया है. कंपनी ने Duplex और Next Generation Google Assistant के बारे में बताया है. Duplex को अप कंपनी पहले से बेहतर किया है और धीरे धीरे इसका दायरा भी बढ़ाया जाएगा.

Google Assistant अब पहले से ज्यादा स्मार्ट है. अगर Duplex के बारे में आपनो नहीं पता तो बता दें कि कंपनी ने पिछली बार अपने डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में इसे लॉन्च किया था. इसके तहत आपके लिए Duplex सर्विस आपके बिहाफ पर रेस्ट्रों में टेबल बुक करा सकता है, टिकट बुक करा सकता है वो भी कॉल करके. हालांकि यह काफी समय बाद अमेरिका के कुछ शहर में टेस्ट के लिए शुरू किया गया. अब इसका दायरा बढ़ाया गया है. 

Duplex

सुंदर पिचाई ने इस बार भी गूगल Duple  टेक की बात की. पिछले कुछ समय से इसकी टेस्टिंग की जा रही है. इसे सिर्फ अमेरिका के कुछ रेस्ट्रों के लिए लॉन्च किया गया था. दरअसल ये एक तरह का वर्चुअल असिस्टेंट है जो आपके लिए रेस्ट्रों की टेबल बुक करा सकता है या फिल्म की टिकट बुक करा सकता है.

उदाहरण के तौर पर अगर आपको कार बुक करनी हैं रेंटल कार तो गूगल पर रेंटल कार सर्च करें और आपकी जगह पर ये डीटेल्स खुद से फिल करेगा. आपको सिर्फ सेलेक्ट करना है और बुकिंग ऑटोमैटिक हो जाएगी. गूगल असिस्टेंट के जरिए ये किया जाएगा.

Duplex on the web फिलहाल प्रीव्यू के स्टेज में है और इस साल बाद में इसे लॉन्च किया जाएगा.

नेक्स्ट जेनेरेशन Google Assistant

इस इवेंट वॉयस प्रॉसेसिंग के बारे में बताया गया है. गूगल असिस्टेंट को नेक्स्ट जेनेरेशन असिस्टेंट कहा जाएगा. यह 10 टाइम्स फास्टर है ऐसा कंपनी का दावा है. अभी ये सभी स्मार्टफोन्स में नहीं दिया जाएगा. 

नया गूगल असिस्टेंट पहले से तेज कमांड लेता है और एक साथ कई कमांड्स पर काम कर सकता है. डेमोंस्ट्रेशन क दौरान कई कमांड्स एक साथ काफी तेजी से दिए गए और यहां ये सारे कमांड्स गूगल ने काफी तेजी से हैंडल किए और सबके ही सटीक जवाब दिए हैं.

Messages  के रिप्लाई डायरेक्ट बिना हे गूगल बोले ही कर सकते हैं. अब गूगल असिस्टेंट पहले से ज्यादा जटिल प्रॉब्लम सॉल्व कर सकता है. मल्टी टास्टिंग पर भी ध्यान दिया गया है.

नेक्स्ट जेनेरेशन गूगल असिस्टेंट इसी साल बाद में आएगा और शुरुआत में ये सिर्फ गूगल पिक्सल स्मार्टफोन्स के लिए ही दिया जाएगा.

Picks for you

इस फीचर के तहत गूगल असिस्टेंट आपके टेस्ट के हिसाब से आपको रिजल्ट दिखाएगा. उदाहरण के तौर पर आप किसी एक तरीके के फूड को पसंद करते हैं तो आपको उस तरह के ही खाने का सजेशन दिया जाएगा.

Personal references

ये फीचर आपके रिश्तेदारों की जानकारी देगा. आप अपने पेरेंटंस के प्लेस का टेंप्रेचर जान सकते हैं और वेदर डीटेल्स जान सकते हैं.

Driving Mode

इसी साल ये फीचर आएगा और इस फीचर के तहत आप जैसे ही ड्राइविंग शुरू करेंगे ड्राइविंग मोड ऑन हो जाएगा और इसमें आपको कई सजेशन्स दिए जाएंगे.

एंट्री लेवल स्मार्टफोन में भी गूगल लेंस का फीचर दिया जाएगा.

Privacy & Security

गूगल ने प्राइवेसी और सिक्योरिटी की बात की है. सुंदर पिचाई ने कहा है कि कंपनी सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर काफी पहले से गंभीर है. डेटा डिलीट करने को पहले से आसान किया गया है.

Incognito Mode

मैप्स में भी मिलेगा इनकॉग्निटो मोड. इसे यूज करके आपकी मैप हिस्ट्री आपके अकाउंट में नहीं आएगा. इनकॉग्निटो मोड आने वाले समय में यूट्यूब और गूगल सर्च में भी दिया जाएगा.

एंड्रॉयड स्मार्टफोन को आप अपने अकाउंट्स की सिकोरिटी की के तौर पर भी यूज कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay