एडवांस्ड सर्च

भजन कीर्तन से लोगों को योजनाओं की जानकारी देता है यह अधिकारी

अधिकारी का नाम विजय कुमार फाड है. इनका मानना है कि लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए सबसे अच्छा माध्यम भजन कीर्तन है.

Advertisement
aajtak.in
पंकज खेलकर औरंगाबाद, 05 December 2018
भजन कीर्तन से लोगों को योजनाओं की जानकारी देता है यह अधिकारी प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-PTI)

दिनभर क्लास वन ऑफिसर यानी अतिरिक्त आयुक्त का पदभार संभालने वाला और पांच जिलों का प्रशासकीय कामकाज देखने वाला अधिकारी दफ्तर पहुंचने के बाद रूप बदल देता है. अधिकारी से कीर्तनकार का रूप धारण कर शहर के रिहायशी इलाकों में लोगों को स्वच्छता की जानकारी देता है. इस शख्स का नाम है डॉ. विजय कमार फाड. पिछले पांच साल से औरंगाबाद विभागीय आयुक्तालय में अतिरिक्त आयुक्त का पदभार संभालने वाले डॉ. विजय कुमार फाड इस इलाके में स्वच्छता दूत के तौर पर काफी मशहूर हैं. 

'आजतक' से बातचीत करते हुए डॉ. विजय कुमार फाड ने बताया कि सरकारी योजना के बारे में लोगों को बताना बड़ा मुश्किल होता है. भीड़ को इकट्ठा करना भी मुश्किल है लेकिन भजन कीर्तन के जरिए लोग खुद जुड़ जाते हैं और उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में बताने में आसानीहोती है.' 

इन दिनों औरंगाबाद शहर कचरे की समस्या से परेशान है. हर गली चौराहे पर कूड़ा कचरा पड़ा दिखाई देता है. ऐसे में डॉ विजय कुमार फाड जब अधिकारी से कीर्तनकार का रूप धारण करते हैं और भजन कीर्तन करना शुरू करते हैं तो सोसायटी की महिलाएं, पुरुष, बुजुर्ग सभी उनके कीर्तनमाध्यम से सफाई कैसे रखी जाए, इसके बारे में सुनने चले आते हैं. 

प्रवचन सुनने वाली एक महिला सुनीता बिरादर ने 'आजतक' को बताया कि 'कॉलोनी में पिछले 5 दिन से कार्यक्रम चल रहे हैं जिसमें अलग- अलग कीर्तनकार आते हैं. कल डॉ. विजय कुमार फाड का कीर्तन और प्रवचन हुआ जिसमें उन्होंने सरकारी योजनाओं के बारे में बताया.' एक और महिलासुरेखा खोड़के ने कहा कि '1995 बैच के अफसर विजय कुमार पिछले 20 साल से भजन कीर्तन का काम कर रहे हैं. अब तक इन्होंने 200 से ज्यादा प्रोग्राम किए हैं. इनको प्रेरणा अपने दादाजी से मिली थी. शहर में कीर्तन करने के साथ साथ डॉ विजय कुमार ग्रामीण इलाकों में भी परेशानकिसानों का मनोबल बढ़ाने और किसान आत्महत्या न करें, इसके लिए कीर्तन भजन करते रहते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay