एडवांस्ड सर्च

मध्य प्रदेश में मॉनसून का कहर, इन 32 जिलों पर आज भी संकट

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, राज्य में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और राज्य के 32 जिलों में सामान्य से भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया है.

Advertisement
aajtak.in
रवीश पाल सिंह भोपाल, 10 September 2019
मध्य प्रदेश में मॉनसून का कहर, इन 32 जिलों पर आज भी संकट हरदा जेल के पास भारी बारिश के बाद जलमग्न इलाका (फोटो-एएनआई)

  • एमपी के 32 जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट
  • मध्य प्रदेश में मॉनसून ने ढाया कहर
  • हरदा में जल परिसर का इलाका जलमग्न

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि, राज्य में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और राज्य के 32 जिलों में सामान्य से भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने सोमवार को अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ के आसपास कम दवाब का क्षेत्र बना है और द्रोणिका का भी असर है, जिससे राज्य में बारिश का क्रम बना हुआ है.

रेड अलर्ट यानी की अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी हरदा, होशंगाबाद, नीमच, मंदसौर, रायसेन, नरसिंहपुर, सीहोर और रतलाम के लिए जारी की गई है. हरदा में भारी बारिश की वजह से पूरा जेल परिसर डूब गया है. ऑरेंज अलर्ट यानी की अति भारी बारिश की चेतावनी बड़वानी, दमोह, देवास, धार, इंदौर, राजगढ़, विदिशा, और उज्जैन जिले के लिए दी गई है. अगर बात येलो अलर्ट यानी कि भारी बारिश की करें तो  भोपाल, आगर, अलीराजपुर, अशोकनगर, बालाघाट, बैतूल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, गुना, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, शाहजहांपुर, सागर, और सिवनी जिले इसकी चपेट में आ सकते हैं.

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि लोग घरों में रहें और जल स्रोंतों के आस-पास न जाएं. राज्य पुलिस ने डैम, नदियां और तालाब के पास जाने से लोगों को मना किया है. सोमवार को राजधानी में 140.14 मिली मीटर, होशंगाबाद में 88.4 मिली मीटर, रायसेन में 131.6 मिली मीटर, सिवनी में 313.4 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है. राज्य में हुई बारिश से तापमान में गिरावट आई है. सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 23.2, ग्वालियर का 24.8 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 24 सेल्सियस दर्ज किया गया.

बता दें कि सोमवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में हुई जोरदार बारिश के कारण जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया है, और गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई है. राजधानी भोपाल की सड़कों पर लोग फीट भर पानी में बाइक और गाड़ियां चलाते देखे गए. राज्य में बीते 24 घंटों से कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay