एडवांस्ड सर्च

कमलनाथ सरकार बनाएगी 1000 गोशाला, कोई भी ले सकेगा गाय को गोद

मंत्री लाखन सिंह यादव ने बताया कि इसके बाद उनके विभाग ने प्रोजेक्ट गोशाला के तहत एक प्रस्ताव ये बनाया गया है कि यदि कोई व्यक्ति चाहे तो गोशाला गोद लेकर उसमें मौजूद गायों की सेवा कर सकता है.

Advertisement
aajtak.in
रवीश पाल सिंह भोपाल, 10 September 2019
कमलनाथ सरकार बनाएगी 1000 गोशाला, कोई भी ले सकेगा गाय को गोद सांकेतिक तस्वीर

  • राज्य में कोई भी गाय को गोद ले सकेगा
  • सरकार ने 1000 गोशाला बनाने की योजना बनाई

मध्य प्रदेश में सड़कों पर घूमने वाले मवेशियों से परेशान सरकार अब जल्द ही ऐसा प्रस्ताव ला रही है जिसके तहत सूबे में अब कोई भी गाय को गोद ले सकेगा. पशुपालन मंत्रालय ने ये प्रस्ताव तैयार किया है. दरअसल, कमलनाथ सरकार ने प्रोजेक्ट गोशाला के तहत पहले चरण में 1000 गोशाला बनाने की योजना बनाई है, जिसमें सड़कों पर घूमने वाले लावारिस मवेशियों को रखा जाएगा.

पशुपालन मंत्री लाखन सिंह यादव ने आजतक से फोन पर बात करते हुए योजना के बारे में बताया कि प्रोजेक्ट गोशाला की घोषणा के बाद उनसे कई स्वयंसेवियों और संस्थाओं के अलावा कई धार्मिक संगठनों ने संपर्क किया और गोशाला में गायों की सेवा करने की इच्छा जताई.  

लाखन सिंह यादव ने बताया कि इसके बाद उनके विभाग ने प्रोजेक्ट गोशाला के तहत एक प्रस्ताव ये बनाया गया है कि यदि कोई व्यक्ति चाहे तो गोशाला गोद लेकर उसमे मौजूद गायों की सेवा कर सकता है. इसके लिए 20 रुपये प्रति गाय प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा.  

इसके अलावा यदि कोई व्यक्ति गोशाला ना लेकर सीमित संख्या में गायों को गोद लेना चाहता है तो उसके लिए 30 रुपये प्रति गाय प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाएगा. लेकिन उसमें शर्त है कि व्यक्ति के पास गायों को रखने के लिए खुद की ज़मीन या गोशाला होनी चाहिए और उसमें साफ सफाई की उचित व्यवस्था होनी चाहिए.  

मंत्री लाखन सिंह यादव के मुताबिक फिलहाल ये दोनों प्रस्ताव तैयार हैं. दो दिन बाद जब वो दौरे से वापस भोपाल आएंगे तो विभाग के अफसरों के साथ मिलकर इसपर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay